पर्यटकों के लिए खुला शिमिलीपाल राष्ट्रीय अभयारण्य: इस निश्‍चित समय पर ही प्रवेश की अनुमति

शिमिलीपाल राष्ट्रीय उद्यान (Similipal National Sanctuary) को पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है। लेकिन सुबह 6 से 9 बजे तक पर्यटकों को राष्ट्रीय उद्यान में प्रवेश की अनुमति दी गई है। पिछले 7 महीने से लाकडाउन के कारण शिमिलीपाल राष्ट्रीय उद्यान बंद था।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Mon, 01 Nov 2021 02:01 PM (IST) Updated:Mon, 01 Nov 2021 02:05 PM (IST)
पर्यटकों के लिए खुला शिमिलीपाल राष्ट्रीय अभयारण्य: इस निश्‍चित समय पर ही प्रवेश की अनुमति
शिमिलीपाल राष्ट्रीय उद्यान को पर्यटकों के लिए सोमवार से खोल दिया गया है।

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। कोरोना महामारी के बीच अब पर्यटकों के लिए खुशी की खबर सामने आयी है। शिमिलीपाल राष्ट्रीय उद्यान (Similipal National Sanctuary) को पर्यटकों के लिए सोमवार से खोल दिया गया है। सुबह 6 से 9 बजे तक पर्यटकों को राष्ट्रीय उद्यान में प्रवेश की अनुमति दी गई है। शिमिलीपाल अभयारण्य को केवल परिभ्रमण कर लौटना चाहने वाले पर्यटक दोनों लुलुंग एवं जसीपुर फाटक से अनुमति पत्र लेकर जा सकेंगे। रात में ठहरने के लिए चाहने वाले पर्यटक ओटीडीसी वेबसाइट में आनलाइन बुकिंग कर इस सुविधा का लाभ ले सकेंगे।

पिछले 7 महीने से था बंद

वर्तमान कोरोना महामारी जारी रहने से कोविड प्रतिबंध के बीच राष्ट्रीय उद्यान को खोला गया है। पिछले 7 महीने से लाकडाउन के कारण शिमिलीपाल राष्ट्रीय उद्यान बंद था। इस सौंदर्य का उपभोग करने के लिए आज सुबह सुबह राज्य तथा पड़ोसी राज्य पश्चिम बंगाल एवं झारखंड के पर्यटकों की भीड़ देखने को मिली है। पहले दिन आने पर्यटकों को पीठबटा गेट पर वन विभाग की तरफ से गुलाब का फूल देकर स्वागत किया गया।

कोविड नियमों का पालन जरूरी 

पिछले साल की तरह इस साल भी सभी पर्यटकों के लिए मास्क पहनना, सैनिटाइजर करना एवं व्यक्तिगत दुराव का अनुपालन करना अनिवार्य किया गया है। प्रत्येक दिन जसीपुर फाटक के जरिए 35 पर्यटक एवं बारीपदा पीठबडा फाटक के जरिए 25 पर्यटक को प्रवेश करने की अनुमति दी गई है। कोविड के बाद स्थिति का अनुध्यान कर पर्यटकों के लिए राष्ट्रीय उद्यान को खोला गया है। कोविड के सभी प्रतिबंद का अनुपालन करने को निर्देश दिया गया है।

chat bot
आपका साथी