ओडिशा में एक मार्च से शुरू होगा दूसरे चरण का टीकाकरण अभियान: बीएमसी की तैयारी पूरी

Second Phase Vaccination Campaign ओडिशा में 1 मार्च से दूसरे चरण का टीकाकरण अभियान आरंभ हो रहा है। सरकारी अस्पताल में मुफ्त में टीकाकरण की व्यवस्था की गई है जबकि निजी अस्पताल में टीका लगवाने पर भुगतान करना होगा। प्रत्येक दिन 60 लोगों को टीका लगाया जाएगा।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 03:14 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 03:14 PM (IST)
ओडिशा में एक मार्च से शुरू होगा दूसरे चरण का टीकाकरण अभियान: बीएमसी की तैयारी पूरी
ओडिशा में एक मार्च से वरिष्ठ नागरिकों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा।

 भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। ओडिशा में एक मार्च से वरिष्ठ नागरिकों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। इसके लिए बीएमसी अपनी पूरी तैयारी कर ली है। 60 साल से अधिक एवं 20 प्रकार की बीमारी से पीड़ित 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को यह टीका लगाए जाने की जानकारी बीएमसी कमिश्नर ने दी है।

 जानकारी के मुताबिक तीन चरण में भुवनेश्वर के 22 अस्पताल में टीकाकरण का कार्य किया जाएगा। सरकारी अस्पताल में मुफ्त में टीकाकरण की व्यवस्था की गई है जबकि निजी अस्पताल में टीका लगवाने पर भुगतान करना होगा। निजी अस्पताल में सर्विस चार्ज 100 रुपया रखा गया है हालाकि टीका की कीमत सरकार निर्धारित करेगी। प्रत्येक दिन 60 लोगों को टीका लगाया जाएगा। टीका लेने के लिए आरोग्य सेतु एवं कोविड न्यू पोर्टल 2.0 में रेजिस्ट्रेशन करना होगा। सोमवार से कोविड न्यू पोर्टल 2.0 कार्यकारी हो जाएगी, जिसमें टीका लगवाने वाले व्यक्ति अपना रेजिस्ट्रेशन कराएंगे। वहीं पहले से स्वास्थ्य कर्मचारी एवं फ्रंट लाइन के कोरोना योद्धा के लिए चल रहा टीकाकरण कार्य जारी रहेगा।

जिन 10 निजी अस्पतालों में टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध की गई है उसमें सम, कीम्स, कलिंग, ब्लू व्हील, आदित्य अश्विनी, आमरी, उत्कल, नीलाचल, केयर एवं हाईटेक अस्पताल शामिल है। बीएमसी कमिश्नर ने कहा है कि महामहारी कोरोना एक बार फिर अपनी काया विस्तार कर रही है। ऐसे में पड़ोसी 5 राज्य के ऊपर नजर रखने को कहा गया है। इसमें महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, मध्य प्रदेश तथा छत्तीसगढ़ राज्य शामिल हैं। उन्होंने कहा है कि इन राज्यों से जो भी लोग आएंगे उन्हें एक सप्ताह तक होम क्वारेनटाइन में रहना होगा।

chat bot
आपका साथी