जाजपुर में चला प्रशासन का डंडा, डंकारी पहाड़ सील

विवादों में घिरे जाजपुर जिले के डंकारी पहाड़ को प्रशासन ने सील कर दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 16 Oct 2018 03:45 PM (IST) Updated:Tue, 16 Oct 2018 03:45 PM (IST)
जाजपुर में चला प्रशासन का डंडा, डंकारी पहाड़ सील
जाजपुर में चला प्रशासन का डंडा, डंकारी पहाड़ सील

संसू, भुवनेश्वर : विवादों में घिरे जाजपुर जिले के डंकारी पहाड़ को प्रशासन ने सील कर दिया है। ग्रीन ट्रिब्यूनल के निर्देश पर कार्रवाई करते हुए जिला प्रशासन ने डंकारी पहाड़ इलाके से अवैध खनन को बंद करवा दिया है।

जाजपुर जिला के धर्मशाला ब्लॉक अंतर्गत डंकारी पहाड़ पर पिछले कई साल से अवैध खनन माफिया का कब्जा था। सोमवार को जिलाधीश रंजन कुमार दास एवं पुलिस अधीक्षक चरण¨सह मीणा के नेतृत्व में तीन प्लाटून फोर्स डंकारी पहाड़ पहुंचकर बिजली कनेक्शन काटने समेत खनन के लिए बनाए गए रास्ते को तहस-नहस कर दिया। प्रशासन की ओर से उठाए गए इस कदम को देख किसी भी लीजधारक ने आवाज नहीं उठाई और सरकारी कार्रवाई पूरी हो गई। पूरा इलाका सील कर दिया गया है। इस कार्रवाई से करोड़ों का राजस्व लूटने वाले माफिया के नियंत्रण से डंकारी पहाड़ को मुक्त करा लिया गया।

उल्लेखनीय है कि प्रशासन की ओर से कार्रवाई नहीं होने के कारण पिछले 19 साल से यहां क्रशर के लिए पत्थर खनन का अवैध कारोबार चल रहा था। इलाके में धारा 144 लागू कर दी गई है और लाल झंडा लगा दिया गया है। जंगल किस्म होने के बावजूद डंकारी इलाके में किस्म बदल कर खदान लीज दी गई थी। जंगल जमीन होने के चलते ग्रीन ट्रिब्यूनल ने प्रशासन को तुरंत खनन रुकवाने का निर्देश दिया था।

chat bot
आपका साथी