Odisha Weather Forecast News Update: ओडिशा में बारिश का कहर: पांच की मौत, जारी हुआ मौसम विभाग का नया अलर्ट

Odisha Weather Forecast ओडिशा में लगातार बारिश से अब तक 5 लोगों की जा चुकी है जान 24 एवं 25 अगस्त को राज्य में भारी बारिश का अलर्ट मछुआरों को समुद्र ना जाने की हिदायत।

By Babita kashyapEdited By: Publish:Sat, 22 Aug 2020 12:08 PM (IST) Updated:Sat, 22 Aug 2020 12:08 PM (IST)
Odisha Weather Forecast News Update: ओडिशा में बारिश का कहर: पांच की मौत, जारी हुआ मौसम विभाग का नया अलर्ट
Odisha Weather Forecast News Update: ओडिशा में बारिश का कहर: पांच की मौत, जारी हुआ मौसम विभाग का नया अलर्ट

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। ओडिशा में पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश के कारण कई नदियां खतरे के निशान के पार प्रवाहित हो रही हैं। लोग पानी के घेरे में हैं। भारी बारिश होने के कारण जाजपुर जिले के दशरथपुर ब्लाक के दुदुरअंता पंचायत कंठपड़ा में बैतरिणी नदी में 50 फुट की खाई बन गई है। इससे सैकड़ों हेक्टर जमीन में जल जमाव हो गया है। खाई बनने से लोगों में आतंक का माहौल बन गया है। लगातार हो रही भारी बारिश के कारण प्रदेश में अब तक 5 लोगों की मौत हो चुकी है। इसी बीच स्‍थानीय मौसम विभाग ने 24 एवं 25 अगस्त को राज्य भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।

 लगातार बारिश से प्रदेश में 5 लोगों की मौत

कम दबाव के प्रभाव से राज्य में जारी बारिश के कारण 5 लोगों की मौत हो गई है। दीवार गिरने से बलांगीर जिले के पाटणागड़ ब्लाक अन्तर्गत घुंगुपाली गांव के दीपा बरालेण्डिया, देवगड़ जिले के रिआमाल ब्लाक अन्तर्गत देहुरीपाल्ली गांव के गोपाल गारिया, मयूरभंज जिले के कुलिआणी ब्लाक अन्तर्गत कुचेई गांव के बासंती मुखी की मौत हो गई है। उसी तरह से मोरड़ा ब्लाक गण्डगुहलाली गांव के बुद्धेश्वर माझी एवं मंगल माराण्डी की पानी में डूबकर मौत होने की जानकारी विशेष राहत आयुक्त प्रदीप कुमार जेना ने दी है। 

 सभी जिलों के जिलाधीश को दिया गया निर्देश

भारी बारिश के कारण कई जिलों में कच्चे आवास ढह गए हैं। खेतों लगी फसल बर्बाद हो गई है। ऐसे में एक सप्ताह में नुकसान का आकलन कर रिपोर्ट देने के लिए जिलाधीशों को निर्देश दिया गया है। रिपोर्ट मिलने के बाद प्रभावित लोगों को मुआवाजा दिए जाने की जानकारी विशेष राहत आयुक्त ने दी है। राज्य में जून से अब तक 1.3 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है। जून महीने में सामान्य बारिश से 9.3 प्रतिशत अधिक बारिश हुई थी जबकि जुलाई महीने में 34.9 प्रतिशत कम बारिश हुई थी। हालांकि अगस्त महीने में 45.2 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है। प्रदेश के जिन जिलों में जुलाई महीने में कम बारिश हुई थी, उसकी भरपाई अगस्त महीने में हुई बारिश ने कर दी है। 

खतरे के निशान के ऊपर प्रवाहित हो रही है बैतरणी नदी

बैतरणी नदी आखुआपदा में खतरे के निशान के पार प्रवाहित हो रही है। हालांकि ऊपरी हिस्से में नहीं हुई है, जिससे अनुमान लगाया जा रहा है कि नदी का जलस्तर जल्द ही कम हो जाएगा। उसी तरह से बालेश्वर जिले के बस्ता बल्का में के मथानी में जलका नदी का जलस्तर खतरे के निशान के पार प्रवाहित हो रहा है। कोरापुट जिले के कोटपाड़ ब्लाक अन्तर्गत सुरली में राष्ट्रीय राजमार्ग-12 पर ब्रीज के ऊपर बारिश का जल प्रवाहित होने से बोरीगुम्मा से जगदलपुर मार्ग पर आवागमन ठप हो गया है। यहां पर पुलिस, दमकल वाहिनी, ओड्राफ टीम, ब्लाक एवं तहसील कर्मचारी परिस्थिति पर नजर रखे हुए हैं। मालकानगिरी जिले में पिछले 24 घंटे 62.5 मिमी. बारिश हुई है। इससे कंगारूकोंडा, कन्याश्रम, कोरापुण्डा ब्रीज के ऊपर बारिश का जल प्रवाहित हो रहा है। इससे उक्त इलाके में काफी नुकसान हुआ है। 

24 एवं 25 अगस्त को राज्य में भारी बारिश की चेतावनी

बंगाल की खाड़ी में 23 अगस्त को और एक कम दबाव का क्षेत्र बनने जा रहा है। ऐसे में मौसम विभाग ने प्रदेश के तटीय जिलों में 24 एवं 25 अगस्त को भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने कहा है कि 23 अगस्त की रात से ही बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। 

 24 अगस्त को बालेश्वर, भद्रक, जाजपुर, केन्द्रापड़ा, जगतसिंहपुर, कटक, मयूरभंज, केन्दुझर एवं ढेंकानाल जिले में कुछ जगहों पर भारी से भारी बारिश होने की सम्भावना है। इन सभी जिलों के लिए मौसम विभाग ने पीली चेतावनी जारी की है। इस दौरान अनुगुल, सम्बलपुर, मालकानगिरी, कोरापुट, कालाहांडी, कंधमाल, सुन्दरगड़, देवगड़ एवं नवरंगपुर जिले में भी भारी बारिश होगी। इन जिलों के लिए भी मौसम विभान ने पीली चेतावानी जारी की है। 

25 अगस्त को बालेश्वर, भद्रक, जाजपुर, केन्द्रापड़ा, जगतसिंहपुर, कटक, ढेंकानाल, अनुगुल, देवगड़, सम्बलपुर, बरगड़, सोनपुर, बलांगीर, कालाहांडी, नवरंगपुर, कोरापुट, मालकानगिरी एवं केन्दुझर जिले में भारी बारिश होगी। इन जिलों के लिए आरेंज चेतावनी जारी की गई है। इन जिलों में 45 से 55 किमी. प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चलने की सम्भावना है। ऐसे में 24 एवं 25 अगस्त को मछुआरों को समुद्र में ना जाने की हिदायत दी गई है।

chat bot
आपका साथी