ओडिशा में शुरु हुई रेडियो पाठशाला, 1 से 8वीं कक्षा के छात्रों को मिलेगी बेहतर शिक्षा

कोरोना महामारी के कारण बंद हुए स्‍कूलों के कारण बच्चों को अब रेडियो पाठशाला कार्यक्रम के जरिये बच्‍चों को शिक्षा दी जाएगी इस कार्यक्रम के तहत सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 10 बजकर 15 मिनट तक बच्चों को शिक्षा मिलेगी ।

By Babita kashyapEdited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 03:01 PM (IST) Updated:Sun, 27 Sep 2020 03:01 PM (IST)
ओडिशा में शुरु हुई रेडियो पाठशाला, 1 से 8वीं कक्षा के छात्रों को मिलेगी बेहतर शिक्षा
ओडिशा में शुरु हुआ रेडियो पाठशाला कार्यक्रम

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। महामारी कोरोना के कारण 17 मार्च से राज्य के सभी शिक्षण संस्थान बंद हैं। बच्चों बेहतर शिक्षा मिले इसके लिए राज्य विद्यालय एवं जनशिक्षा विभाग ने विभिन्न कदम सरकार ने उठाया है। अब और एक अभिनव प्रयास सरकार शुरु करने जा रही है। छात्र-छात्राओं को अब रेडियो पाठशाला कार्यक्रम के जरिए शिक्षा देने का प्रयास सरकार ने  शुरु किया है। छात्र-छात्राओं के भविष्य को देखते हुए यह कार्यक्रम प्रसारण किए जाने की जानकारी विभागीय मंत्री समीर रंजन दास ने दी है।

 मंत्री ने कहा है कि पहली कक्षा से 8वीं कक्षा के छात्र-छात्राओं के लिए रेडियो पाठशाला कार्यक्रम 28 सितम्बर से आकाशवाणी के सभी केन्द्र से एक समय में प्रसारित होगा। इस कार्यक्रम के तहत सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 10 बजकर 15 मिनट तक बच्चों को शिक्षा दी जाएगी। सोमवार के दिन पहली एवं पांचवीं कक्षा, मंगलवार के दिन दूसरी एवं छठी कक्षा, बुधवार के दिन तृतीय एवं 7वीं कक्षा, गुरूवार के दिन चौथी एवं 8वीं कक्षा तथा शुक्रवार के दिन छठीं, 7वीं एवं 8वीं कक्षा के बच्चों के लिए सुबह 10 से 10 बजकर 15 मिनट तक पाठशाला कार्यक्रम का प्रसारण किया जाएगा। उसी तरह से यह पाठ्य विषय दीक्षा ऐप पर भी उपलब्ध रहेगा।

  इस पाठ्यक्रम के प्रसारण के लिए कटक स्थित बीजू पटनायक फिल्म एवं टेलीविजन इंस्टीट्यूट में पाठ्यवस्तु तैयार की गई है। टीवी एवं रेडियो में शिक्षादान के लिए आग्रही शिक्षक एवं शिक्षिका के नाम सिफारिश करने के लिए जिला एवं उच्च शिक्षा अधिकारी से कहे जाने की जानकारी मंत्री श्री दास ने दी है।

chat bot
आपका साथी