ओडिशा में निजी अस्पतालों को अब मुफ्त में नहीं मिलेगी कोविड वैक्‍सीन, संग्रहित टीके भी वापस करने का निर्देश

ओडिशा में निजी अस्‍पताल को कोविड वैक्‍सीन फ्री में नहीं दी जाएगी। राज्य में टीकाकरण कार्यक्रम को त्वरान्वित करने के लिए सरकारी मदद से कुछ निजी अस्पतालों में टीकाकरण केन्द्र खोले गए थे। यदि किसी के पास कोविड वैक्‍सीन संग्रहित है तो उसे भी वापस करना होगा।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 12:44 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 01:00 PM (IST)
ओडिशा में निजी अस्पतालों को अब मुफ्त में नहीं मिलेगी कोविड वैक्‍सीन, संग्रहित टीके भी वापस करने का निर्देश
निजी अस्पतालों को अब मुफ्त में कोविड-19 टीका नहीं मिलेगा।

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। निजी अस्पतालों को अब मुफ्त में कोविड-19 टीका नहीं मिलेगा। यदि किसी अस्पताल ने टीका संग्रहित करके रखा हुआ है तो उन्हें वापस करने के लिए सरकार ने निर्देश जारी किया है। गुरुवार को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव प्रदीप्त महापात्र ने इस संदर्भ में सभी जिलाधीशों को पत्र लिखकर अ​गत करा दिया है। राज्य में टीकाकरण कार्यक्रम को त्वरान्वित करने के लिए सरकारी मदद से कुछ निजी अस्पतालों में टीकाकरण केन्द्र खोले गए थे।

राज्य सरकार की तरफ से उन तमाम केन्द्रों से मुफ्त में कोविड-19 टीका मुहैया किया गया था। इस बीच केन्द्र सरकार 18 से 44 साल के सभी लोगों को मुफ्त में टीका दे रही है। ऐसे में वह टीका निजी अस्पतालों को देने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। यदि निजी अस्पताल टीकाकरण करना चाहते हैं तो फिर उन्हें खुद टीका उत्पादनकारी कंपनी से टीका की खरीद करनी होगी, यह बात संशोधित गाइडलाइन में स्पष्ट किया गया है।

यहां उल्लेखनीय है कि 18 से 44 साल के लोगों को राज्य सरकार ने खुद टीका खरीदकर देने का निर्णय लिया था। इसके लिए निजी अस्पतालों में टीकाकरण के लिए जरूरी गाइडलाइन भी सरकार की तरफ से जारी की गई थी। राज्य सरकार ने एक दिन पहले ही टीका खरीद करने के लिए जो टेंडर निकाला था, उसे रद कर दिया है। 21 जून से भारत सरकार जो टीका दे रही है, उसी से राज्य में मुफ्त टीकाकरण हो रहा है।

chat bot
आपका साथी