ओडिशा में कोरोना टीकाकरण की तैयारी पूरी, 160 साइटों को दिया गया अंतिम रूप

ओडिशा में कोरोना टीकाकरण को लेकर तैयारी पूरी हो चुकी है पहले चरण के लिए लगभग 160 साइटों को अंतिम रूप दे दिया है। जल्द ही केंद्र द्वारा वैक्सीन रोलआउट के लिए एक विस्तृत दिशानिर्देश जारी किया जाएगा।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Mon, 11 Jan 2021 02:47 PM (IST) Updated:Mon, 11 Jan 2021 02:47 PM (IST)
ओडिशा में कोरोना टीकाकरण की तैयारी पूरी, 160 साइटों को दिया गया अंतिम रूप
ओडिशा में कोरोना टीकाकरण के लिए 160 साइटों को अंतिम रूप दिया गया

 भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। कोविड-19 वैक्सीन के राष्ट्रव्यापी रोलआउट से आगे बढ़ते हुए ओडिशा सरकार ने कहा है कि उसने राज्यभर में टीकाकरण अभियान के पहले चरण के लिए लगभग 160 साइटों को अंतिम रूप दे दिया है। स्वास्थ्य और परिवार विभाग के निदेशक विजय पाणिग्रही ने बताया कि टीकाकरण केंद्रों में जिला मुख्यालय अस्पताल, उप-विभागीय अस्पताल, सीएचसी, पीएचसी, मेडिकल कॉलेज और निजी अस्पताल शामिल हैं। 

 दो बार हो चुका है ड्राई रन का आयोजन

पाणिग्राही ने कहा कि हालांकि हमें अभी तक तारीखों के बारे में कोई आधिकारिक सूचना नहीं मिली है। हमने पहले ही कोविड-19 टीकाकरण अभियान के लिए जरूरी इंतजाम कर लिये हैं। स्वास्थ्य निदेशक के अनुसार, सभी आवश्यक बुनियादी ढांचे को तैयार कर लिया गया है और कोल्ड स्टोरेज सुविधाओं की पहचान करने का काम चल रहा है। पाणिग्रही ने कहा कि राज्य में दो बार आयोजित किए गए टीकाकरण के ड्राई रन के दौरान सामना किए गए सभी मुद्दों को हल कर दिया गया है। इसलिए हमें उम्मीद है कि राज्य में वास्तविक टीकाकरण अभियान को पूरा करने में कोई समस्या नहीं होगी। 

 वैक्सीन रोलआउट के लिए जारी होंगे  विस्तृत दिशानिर्देश  

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि जल्द ही केंद्र द्वारा वैक्सीन रोलआउट के लिए एक विस्तृत दिशानिर्देश जारी किया जाएगा। इससे पहले शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टीकाकरण अभियान के लिए राज्यों और संघ शासित प्रदेशों की तैयारियों के साथ देश में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा के लिए एक उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि बहुप्रतीक्षित कोरोना वायरस टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को शुरू हो जाएगा। कोविड-19 वैक्सीन का रोल-आउट स्वास्थ्य सेवा और फ्रंटलाइन श्रमिकों को प्राथमिकता देगा, जिनकी अनुमानित संख्या लगभग 3 करोड़ है। इसके बाद 50 वर्ष से अधिक आयु वाले और 50 से कम संख्या वाले आबादी वाले समूह जिनकी संख्या देश की आबादी का लगभग 27 करोड़ है, टीकाकरण के अधीन होंगे।

chat bot
आपका साथी