भक्तों के लिए खुला प्रभु श्रीलिंगराज मंदिर: अनुशासित ढंग से मंदिर के सेवक एवं भक्त कर रहे दर्शन

अनुशासित ढंग से दर्शन करने के लिए श्रीलिंगराज मंदिर प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन की तरफ से व्यापक व्यवस्था की गई है। मंदिर के मुख्य द्वार के सामने बैरिकेड बनाया गया है। श्रद्धालुओं की लम्बी कतार में आकर अपना परिचयपत्र दिखाकर मंदिर में प्रवेश कर रहे हैं।

By Neel RajputEdited By: Publish:Sun, 27 Dec 2020 09:38 AM (IST) Updated:Sun, 27 Dec 2020 09:38 AM (IST)
भक्तों के लिए खुला प्रभु श्रीलिंगराज मंदिर: अनुशासित ढंग से मंदिर के सेवक एवं भक्त कर रहे दर्शन
31 दिसंबर तक केवल सेवक ही महाप्रभु का दर्शन करेंगे

भुवनेश्वर, जेएनएन। नौ महीने के लंबे अंतराल के बाद आज से भक्तों के लिए भुवनेश्वर स्थित महाप्रभु श्री लिंगराज मंदिर को खोल दिया गया है। पहले चरण में लिंगराज मंदिर के सेवकों को दर्शन करने की अनुमति होने से सुबह से ही सेवक महाप्रभु लिंगराज का दर्शन कर रहे हैं। 31 दिसंबर तक केवल सेवक ही महाप्रभु का दर्शन करेंगे।

अनुशासित ढंग से दर्शन करने के लिए श्रीलिंगराज मंदिर प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन की तरफ से व्यापक व्यवस्था की गई है। मंदिर के मुख्य द्वार के सामने बैरिकेड बनाया गया है। श्रद्धालुओं की लम्बी कतार में आकर अपना परिचयपत्र दिखाकर मंदिर में प्रवेश कर रहे हैं। उसी तरह से सेवकों का कोविड टेस्ट भी किया गया है। एक एवं दो जनवरी को मंदिर बंद रखने का निर्णय लिया गया है। उसी तरह से तीन से पांच जनवरी को केवल भुवनेश्वर के लोगों को दर्शन करने की अनुमति मिलेगी। इसके बाद छह जनवरी से आम लोगों को महाप्रभु लिंगराज के दर्शन की अनुमति दी गई है।

वहीं, दूसरी तरफ पुरी श्रीमंदिर में महाप्रभु श्रीजगन्नाथ जी का दर्शन स्थानीय लोग कर रहे हैं। पुरी श्रीमंदिर में भी अनुशासित ढंग से दर्शन करने की व्यवस्था की गई है। विशेष एसओपी में श्रीक्षेत्र के लोग अनुशासित ढंग से महाप्रभु का दर्शन कर रहे हैं। एसपी के नेतृत्व में 18 प्लाटुन पुलिस बल, 2 अतिरिक्त एसपी, 6 डीएसपी एवं 9 इंस्पेक्टर तैनात किए गए हैं। मार्केट चौक के पास बने बैरिकेड के पास टोकन दिखाकर कतार में लगे श्रद्धालु सिंहद्वार से बाइस पाहाच (सीढ़ी) एवं 7 पाहाच होते हुए महाप्रभु श्री जगन्नाथ जी का दर्शन कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी