हत्‍या के आरोपित मानवाधिकार कर्मी पर पुलिस सख्त, बाप-बेटे हिरासत में; प्रताड़ित लोगों ने भी की शिकायतें

मानवाधिकार कर्मी मानस दास एवं उनके बेटे मनोरंजन दास को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है दोनों पर हत्या और हत्या की कोशिश जैसी संगीन धाराएं लगायी गई हैं। बाप-बेटे की गिरफ्तारी के बाद उनके द्वारा प्रताड़ित लोगों की शिकायतें भी सामने आएंगी।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Fri, 03 Sep 2021 02:04 PM (IST) Updated:Fri, 03 Sep 2021 02:09 PM (IST)
हत्‍या के आरोपित मानवाधिकार कर्मी पर पुलिस सख्त, बाप-बेटे हिरासत में; प्रताड़ित लोगों ने भी की शिकायतें
मानस दास एवं उनके बेटे मनोरंजन दास को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। मानववाद संगठन के मुखिआ तथा राष्ट्रीय सामाजिक न्याय मंच के मानस दास एवं उनके बेटे मनोरंजन दास को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। खुर्दा पुलिस की एक विशेष टीम ने भुवनेश्वर से दोनों बाप-बेटे को गिरफ्तार कर हिरासत में ले लिया। दोनों के खिलाफ हत्या, हत्या की कोशिश जैसी संगीन धाराएं लगाई गई हैं। मानववाद के नाम पर लोगों पर अमानवीय अद्याचार करने वाले दोनोंमानववाद संगठन के भुवनेश्वर कार्यालय पर पुलिस टीम ने अचानक छापा मार कर मानस दास को गिरफ्तार कर लिया। दोनों को जंकिआ थाना लाकर उनसे पूछताछ की गई, बाद में खुर्दा जिला मुख्य चिकित्सालय में स्वास्थ्य परीक्षा कराई गई और बाद में खुर्दा एसडीजेएम कोर्ट में हाजिर किया गया।

गौरतलब है कि खुर्दा के बेगुनिआ इलाके के मागुणी नायक और उनके बेटे आनन्द नायक पर जानलेवा हमला किया गया और उन्हें शारिरिक यातना दी गई थी। हत्‍या करने के आरोप में बाप-बेटे की गिरफ्तारी हुई है। इसके अलावा सत्यव्रत नायक हत्या मामले में भी मानस दास अभियुक्त है। इस हत्या मामले में गिरफ्तार स्वप्नेश्वर नायक, टुलु बेहेरा और बैकुण्ठ नायक से हुई पूछताछ के आधार पर मानस को गिरफ्तार किया गया है।

शिक्षक से तंग आकर हॉस्टल छोड़ने को मजबूर हुए छात्र

गजपति जिले के आर उदयगिरी ब्लाक के महेन्द्रगड कार्तिक गमांग आवासीय विद्यालय हॉस्टल से 45 बच्चों के गायब होने और फिर वापस हॉस्टल लौटने का मामला सामने आया है। ये विद्यार्थी स्कूल के 2 शिक्षकों के व्यवहार से परेशान थे। शिक्षकों की शिकायत करने के लिए देर रात हॉस्टल छोड़कर ये बच्‍चे पैदल चलते हुए पारलाखेमंडी पहुंचे। वहां जिला मंगल अधिकारी से मुलाकात कर छात्रों ने शिक्षकों के खिलाफ शिकायत करते हुए तुरंत कार्रवाई की मांग करने लगे।

जिला मंगल अधिकारी ने मामले में जांच पड़ताल कर उचित कार्रवाई करने का भरोसा दिया है। जिला मंगलअधिकारी से मिलने के बाद हॉस्टल छोड़कर आए सभी 45 छात्र वापस लौटे। जिला मंगल अधिकारी ने इन छात्रों को वापस हॉस्टल लौटने के लिए गाड़ी की व्यवस्था की। शिक्षकों के दुर्व्यवहार को लेकर छात्रों के हॉस्टल छोड़ने का मामला इलाके में चर्चा का विषय बना हुआ है। सुत्रों से पता चला है कि ये बच्चे पहले भी हॉस्टल में हो रहे गलत व्यवहार को लेकर शिकायत दर्ज करवा चुके हैं मगर जब विद्यालय स्तर पर शिकायत का निपटारा नहीं किया गया तो इन्होंने जिला मंगल अधिकारी से मिलकर अपनी शिकायत दर्ज कराने की ठानी।

chat bot
आपका साथी