मैट्रिक परीक्षार्थियों के लिए पुस्तक परीक्षा दर्पण का विमोचन, छात्रों को मुफ्त मिलेगी 700 पन्ने की यह गाइड

मैट्रिक परीक्षा के लिए शिक्षा मंत्री ने किया परीक्षा दर्पण गाइड पुस्तक का विमोचन किया। 18 फरवरी से दूरदर्शन पर शिक्षा दर्पण कार्यक्रम शुरू होगा। 12 फरवरी तक सभी छात्रों को 700 पन्ने वाली यह गाइड मुफ्त मिल जाएगी। 70 प्रतिशत सिलावस के आधार पर इसे तैयार किया गया है।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Wed, 27 Jan 2021 03:00 PM (IST) Updated:Wed, 27 Jan 2021 03:00 PM (IST)
मैट्रिक परीक्षार्थियों के लिए पुस्तक परीक्षा दर्पण का विमोचन, छात्रों को मुफ्त मिलेगी 700 पन्ने की यह गाइड
मैट्रिक परीक्षार्थियों के लिए तैयार की गई पुस्तक परीक्षा दर्पण का विमोचन

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। मैट्रिक परीक्षार्थियों के लिए तैयार की गई पुस्तक परीक्षा दर्पण को आज शिक्षा मंत्री समीर रंजन दास ने विमोचन किया  है। 700 पन्ने वाली यह गाइड पुस्तक छात्र-छात्राओं को परीक्षा के लिए सहायक सिद्ध होगी। इसमें मैट्रिक परीक्षा के सम्भावित प्रश्न एवं उत्तर दिए गए हैं। इसके साथ ही 18 फरवरी से दूरदर्शन पर परीक्षा दर्पण कार्यक्रम शुरू किया जाएगा। 

 राज्य के 6 लाख 20 हजार मैट्रिक छात्र-छात्राओं को यह पुस्तक सरकार की तरफ से मुफ्त में दी जाएगी। प्रत्येक जिले के शिक्षा अधिकारी के पास यह पुस्तक पहुंचायी जाएगी। इसके बाद यहां से 12 फरवरी तक सभी छात्र-छात्राओं के पास पहुंच जाने की बात शिक्षा मंत्री समीर रंजन दास ने कही है। मंत्री ने कहा है कि इस साल कोरोना महामारी के कारण फरवरी महीने के बदले 3 मई से मैट्रिक परीक्षा शुरू होगी। कोरोना के कारण इस साल छात्रों की पढ़ाई  बाधित हुई है। ऐसे में उनकी सुविधा के लिए यह परीक्षा दर्पण तैयार किया गया है। इससे निश्चित रूप से छात्रों को सुविधा मिलेगी और वे इसी अनुरूप से अपनी तैयारी कर पाएंगे। टेस्ट पेपर की तरह ही इस पुस्तक में सम्भावित प्रश्न एवं उत्तर हैं।

 कोरोना के लिए इस साल 70 प्रतिशत सिलेबस से परीक्षा हो रही है ऐसे में इसी अनुसार परीक्षा दर्पण में विषयवस्तु से प्रश्नोत्तर रहेगा। 700 पन्ने वाली इस पुस्तक को मैट्रिक परीक्षा देने वाले राज्य के 6 लाख 20 हजार 508 छात्र-छात्राओं को सम्पूर्ण मुप्त में दिए जाने की घोषणा शिक्षा मंत्री ने कही है। यह पुस्तक केवल सरकारी स्कूलों के छात्रों को ही नहीं बल्कि सभी अनुदान प्राप्त निजी स्कूलों के छात्रों को भी प्रदान की जाएगी। 

 कोरोना महामारी के कारण लगभग 9 महीने स्कूल बंद थे। इस साल जनवरी 8 तारीख से 10वीं एवं 12वीं की पढ़ाई शुरू हुई है। आगामी दिनों में बाकी सभी कक्षाओं में पढ़ाई शुरू करने पर सरकार विचार कर रही है। 100 दिन की पढ़ाई को आधार कर छात्र-छात्राओं को परीक्षा देनी होगी। इतने कम समय में सभी पाठ्यक्रम खत्म करना सम्भव नहीं था ऐसे में 70 प्रतिशत सिलेबस से ही परीक्षा कराने का निर्णय लिया गया।

 इसके साथ ही बच्चों को कम समय में परीक्षा की तैयारी करने के लिए परीक्षा दर्पण पुस्तिका को प्रकाशित किया गया है जो निश्चित रूप से उनके लिए सहायक होगी। वहीं परीक्षार्थियों की तैयारी में सहयोग करने के लिए दूरदर्शन पर 18 फरवरी से शिक्षा दर्पण कार्यक्रम भी शुरू होने जा रहा है। इस कार्यक्रम के जरिए छात्रों को शिक्षा दर्पण गाइड पुस्तक में रहने वाले सवाल जवाब के बारे में जानकारी दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी