ओडिशा में पंचायत चुनाव की प्रक्रिया शुरू: चुनाव आयोग ने सभी जिलाधीशों को पत्र लिख मांगी जानकारी

Panchayat Election in Odisha ओडिशा में भी पंचायत चुनाव को लेकर बैलेट पेपर के बारे में जानकारी देने के लिए सभी जिलाधीशों को निर्देश दिया गया है। ओडिशा में अगले साल यानी वर्ष 2022 फरवरी महीने में पंचायत चुनाव होना है जिसकी तैयारी शुरू हो गई है।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Fri, 16 Jul 2021 02:27 PM (IST) Updated:Fri, 16 Jul 2021 02:27 PM (IST)
ओडिशा में पंचायत चुनाव की प्रक्रिया शुरू: चुनाव आयोग ने सभी जिलाधीशों को पत्र लिख मांगी जानकारी
ओडिशा में वर्ष 2022 फरवरी महीने में पंचायत चुनाव होना है

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव की प्रक्रिया सम्पन्न होने के बाद अब ओडिशा में भी पंचायत चुनाव कराने को लेकर सरकारी स्तर पर तत्परता दिखाई दे रही है। बैलेट पेपर के बारे में जानकारी देने के लिए सभी जिलाधीशों को निर्देश दिया गया है। कितने परिमाण में बैलेट  बाक्स है, उस बारे में जानकारी देने के लिए राज्य चुनाव आयोग ने सभी जिलाधीशों को पत्र लिखकर निर्देश जारी किया है। जिले में कितनी संख्या में बैलेट बाक्स मौजूद उस संदर्भ में आगामी 26 जुलाई तक रिपोर्ट देने को चुनाव आयोग ने अपने निर्देश में स्पष्ट किया है। यहां उल्लेखनीय है कि ओडिशा में अगले साल यानी वर्ष 2022 फरवरी महीने में पंचायत चुनाव होना है, जिसकी तैयारी अभी से चुनाव आयोग ने करनी शुरू कर दी है।

पंचायत चुनाव यदि निर्धारित समय पर होता है तो फिर वर्ष 2022 के आरंभ से ही चुनावी सरगर्मी शुरू हो जाएगी। वहीं सीमा निर्धारण एवं संरक्षण को लेकर विस्तृत तथ्य राज्य सरकार चुनाव आयोग को सौंपना है। इस संबन्ध में भी चुनाव आयोग ने राज्य सरकार को पत्र लिखा है। वहीं तीनों प्रमुख राजनीतिक दल बीजू जनता दल, भारतीय जनता पार्टी एवं कांग्रेस ने पंचायत चुनाव को लेकर अपनी तैयारी अभी से शुरू कर दिया है। पहले से ही अधिकांश पंचायतों पर दबदबा रखने वाली बीजू जनता दल को चुनौती देना भाजपा एवं कांग्रेस को कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। हालांकि पिछले पंचायत चुनाव में भाजपा ने बीजद को कड़ी टक्कर देने का प्रयास किया था। ऐसे में इस बार के पंचायत चुनाव में भाजपा अपनी स्थिति में और अधिक सुधार करने का प्रयास करेगी।

यहां उल्लेखनीय है कि पिछले 29 तारीख को ही राज्य सरकार ने राज्य में पंचायत चुनाव के लिए पूरी तरह से तैयार रहने की जानकारी चुनाव आयोग को दे चुकी है। ऐसे में अब सभी जिलाधीशों को चुनाव आयोग ने पत्र लिखा है।

chat bot
आपका साथी