असंतुष्ट छात्रों की आफलाइन मैट्रिक परीक्षा: 20 जुलाई तक परीक्षा केंद्र का निर्धारण, 22 अगस्त को रिजल्‍ट

ओडिशा में 30 जुलाई से 5 अगस्‍त तक होने वाली मैट्रिक परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र का निर्धारण 20 जुलाई को कर लिया जाएगा। इसका रिजल्‍ट 22 अगस्‍त को घोषित किया जाएगा। परीक्षा परिणाम से असंतुष्‍ट छात्रों के लिए इस परीक्षा का आयोजन किया गया है।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Mon, 19 Jul 2021 02:51 PM (IST) Updated:Mon, 19 Jul 2021 02:51 PM (IST)
असंतुष्ट छात्रों की आफलाइन मैट्रिक परीक्षा: 20 जुलाई तक परीक्षा केंद्र का निर्धारण, 22 अगस्त को रिजल्‍ट
मैट्रिक परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट छात्र-छात्राओं के लिए 30 से 5 अगस्‍त के बीच होगी आफलाइन परीक्षा

कटक, जागरण संवाददाता। मैट्रिक परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट छात्र-छात्राओं के लिए 30 से 5 अगस्‍त के बीच होने वाली आफलाइन परीक्षा के लिए 20 जुलाई तक परीक्षा केंद्र का निर्धारण कर लिया जाएगा और इसके साथ ही 22 अगस्त तक परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। यह जानकारी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से दी गई है। यहां उल्लेखनीय है कि कोरोना महामारी के कारण बोर्ड परीक्षा नहीं हो पायी थी और शिक्षा विभाग ने छात्रों के पहले के परीक्षा परिणाम तथा स्कूलों से मिले नंबर के आधार पर परीक्षा परिणाम घोषित किया था। इसका कुछ छात्र-छात्राओं द्वारा विरोध किए जाने के बाद बोर्ड ने असंतुष्ट छात्रों की आफ लाइन परीक्षा करने की व्यवस्था की है।

बोर्ड की ओर से 30 जुलाई से शुरू होने वाले ऑफलाइन मैट्रिक रेगुलर और एक सर्कुलर, मध्यमा, राज्य मुक्त विद्यालय सर्टिफिकेट परीक्षा में बोर्ड के पास मौजूद सवाल पर्चा का इस्तेमाल किया जाएगा। लेकिन पुराना एक्स रेगुलर छात्र छात्रा अपने पाठ्यक्रम के अनुसार नए सवाल पर्चा में परीक्षा देंगे। तमाम परीक्षा केंद्र चुने जाने के लिए जिला शिक्षा अधिकारियों को जिम्मेदारी दी गई है।

परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए केवल ब्लॉक मुख्यालय, जिला मुख्यालय में मौजूद प्रमुख विद्यालयों को परीक्षा केंद्र के तौर पर चुना गया है। जुलाई 20 तारीख तक तमाम परीक्षा केंद्र की सूची प्रकाशित कर दी जाएगी। कम संख्या में परीक्षार्थी होने हेतु आफलाइन परीक्षा में नोडल सेंटर का गठन नहीं किया जाएगा। सीधा सीधा मुख्य कार्यालय से सवाल पर्चा परीक्षा केंद्र को जाएगा। हर एक का विषय में 80 नंबर परीक्षा होगी।

जैसे में पार्ट वन ऑब्जेक्टिव 50 नंबर और पार्ट टू सब्जेक्टिव 30 नंबर की परीक्षा देंगे परीक्षार्थी। हर एक परीक्षा के लिए अवधि 2 घंटा रखा जाएगा जबकि गणित परीक्षा की अवधि 15 मिनट अधिक होगा यानी 2 घंटा 15 मिनट होगी। परीक्षार्थी हालांकि 80 नंबर का परीक्षा देंगे लेकिन उसे 100 नंबर के हिसाब से लेते हुए नंबर दिया जाएगी। परीक्षा खत्म होते ही ओजक्टिव सवाल और उत्तर का ओएमआर शीट को कंप्यूटर के द्वारा मूल्यांकन के लिए भेजा जाएगा। सब्जेक्टिव सवाल और उत्तर कॉपी को शिक्षकों द्वारा जांच किया जाएगा। अगस्त 5 तारीख से परीक्षा खत्म होने के बाद 15 दिनों के अंदर तमाम मूल्यांकन कार्य को बोर्ड की ओर से खत्म करने के लिए लक्ष्य रखा गया है।

मैट्रिक परीक्षा का नतीजा अगस्त 22 तारीख को घोषित करने के लिए लक्ष्य रखा गया है। विदित है, ऑफलाइन परीक्षा के लिए 15 हजार 115 परीक्षा देने के लिए फॉर्म भरे हैं। इसमें से 2244 परीक्षार्थी हाल ही में घोषित की जाने वाली नतीजे से नाखुश होकर परीक्षा मैदान में उतरे हैं, जबकि बाकी छात्र छात्रा मुक्त विद्यालय सर्टिफिकेट परीक्षा, मैट्रिक एक्स रेगुलर और कॉरेस्पोंडेंस में परीक्षार्थी है।

chat bot
आपका साथी