Odisha Weather Update: ओडिशा में मानसूनी वायु का प्रवेश, भीषण बारिश की आशंका; अलर्ट जारी

Odisha Weather Update ओडिशा में मानसूनी वायु ने दस्‍तक दे दी है। खतरे से निपटने को प्रशासन ने अपनी कमर कस ली है। मछुआरों को समुद्र के अंदर ना जाने की हिदायत दी गई है। राज्य के कई निचले इलाकों में भारी बारिश होने की सम्भावना है।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Thu, 10 Jun 2021 05:30 PM (IST) Updated:Thu, 10 Jun 2021 05:30 PM (IST)
Odisha Weather Update: ओडिशा में मानसूनी वायु का प्रवेश, भीषण बारिश की आशंका; अलर्ट जारी
मानसूनी वायु आज ओडिशा में प्रवेश कर चुकी है

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। क्षेत्रीय मौसम विभाग ने जानकारी ने जानकारी दी है कि दक्षिण पश्चिम मानसूनी वायु आज ओडिशा में प्रवेश कर चुकी है। राज्य में मानसून के सक्रिय होने के लिए अनुकूल वातावरणबना हुआ है। आगामी 48 घंटे में मानसून पूरे राज्य में सक्रिय हो जाएगा।

मौसम विभाग द्वारा राज्य में मानसूनी बारिश की चेतावनी को देखते हुए जल संसाधन विभाग में एक उच्च स्तरीय बैठक का आयोजन किया गया। वर्चुअल मोड में आयोजित इस बैठक में जलसंसाधन विभाग के सचिव सहित अन्य महत्वपूर्ण पदाधिकारी उपस्थित थे। इस बैठक का उद्देश्य संभावित बारिश के कारण होने वाले खतरे से निपटने की तैयारी पर फोकस करना है। प्रशासन को संभावित बारिश से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार रहने के निर्देश दिए गए।

अंदरूनी जिलों में भीषण बारिश की आशंका 

गौरतलब है कि मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि प्री मानसून बारिश के कारण राज्य के कई अंदरूनी जिलों में भीषण बारिश हो सकती है। इसके अलावा 18 जून से दूसरी पर्याय की बारिश होने की आशंका भी मौसम विभाग ने जताई है। इस आशंका को देखते हुए प्रशासन अभी से तैयारी में लग गया है। नदी के किनारे रहने वाले लोगों को सुरक्षित रहने के निर्देश दिए जा रहे हैं। इसके साथ ही निचले इलाके में जहां पानी भरने की संभावना रहती है

वहां पर मरम्मत का काम भी तेजी से चल रहा है। नदियों और केनालों के कमजोर बांधों की पहचान कर मरम्मत कार्य किया जा रहा है। मछुआरों को समुद्र के अंदर न जाने की हिदायत स्थानीय प्रशासन को बाढ़ मुकाबले के लिए आवश्यक वस्तुओं के भंडारण की हिदायत दी गई है। केनाल में बारिश के जल की निकासी और शहरी क्षेत्रों से जल्द जल निष्कासन के लिए आवश्यक कदम उठाने को कहा गया है। अग्निशमन विभाग के कर्मचारियों को पूरी तरह सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं। जून 11 तारीख से 14 तारीख तक मछुआरों को समुद्र के अंदर न जाने की हिदायत दी गई है। संभावित बारिश के कारण जिनके घर टूटते हैं उनको तुरंत पॉलीथिन मुहैया कराना और उन इलाकों में मोबाइल स्वास्थ्य चिकित्सा दल को तैयार रखने की हिदायत दी गई है। हर दिन बारिश की रिपोर्ट सरकार को देने के साथ युद्ध सर पर बिजली और टेलीकम्युनिकेशन, रास्तों के मरम्मत कार्य को अग्राधिकार देने का निर्देश दिया गया है।

11 जून से पहले पर्याय की मानसूनी बारिश

मौसम विशेषज्ञ सुरेंद्रनाथ पशुपालक ने कहा है कि 11 जून से पहले पर्याय की मानसूनी बारिश होगी जबकि 18 जून से बंगाल की खाड़ी में बनने वाले कम दबाव के क्षेत्र के कारण पूरे राज्य में भारी बारिश हो सकती है। उन्होंने कहा कि इस बारिश की संभावना को देखते हुए किसान अपनी खेती को दूसरे मॉनसून पर्याय तक टाल दें। विशेष रिलीफ कमिश्नर ने जानकारी दी है कि लॉकडाउन के बावजूद कृषि संबंधी कोई भी रोक लागू नहीं होगी। किसानों के लिए बीज खाद आदि निर्बाध रूप से मिलता रहेगा। 

chat bot
आपका साथी