बाजरा एवं पौष्टिक अनाज की खेती में ओडिशा श्रेष्ठ, केंद्रीय कृषि मंत्रालय करेगा पुरस्कृत

Nutritious Grain Award बाजरा एवं पौष्टिक अनाज की खेती करने के मामले में ओडिशा को देश के अन्‍य राज्‍यों के मुकाबले श्रेष्‍ठ बताया गया है। इसके लिए केंद्र कृषि मंत्रालय 17 सितंबर को ओडिशा को पुरस्कृत करेगा। 2017 में ओडिशा में मिलेट मिशन शुरू किया गया था।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 09:46 AM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 09:46 AM (IST)
बाजरा एवं पौष्टिक अनाज की खेती में ओडिशा श्रेष्ठ, केंद्रीय कृषि मंत्रालय करेगा पुरस्कृत
डिशा को पौष्टिक अनाज अवार्ड (Nutritious Grain Award) दिया जाएगा।

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। बाजरा एवं पौष्टिक अनाज की खेती (Nutritious Cereal Cultivation) को प्रोत्साहन देने वाले देश के अन्य राज्यों में ओडिशा श्रेष्ठ है। बाजरा की खेती को प्रोत्साहित करने के लिए पहले भी नीति आयोग ने प्रशंसा की है और अब ओडिशा को पुरस्कार मिलने जा रहा है। आईसीएआर-आईआईएमआर एवं एफओ की तरफ से ओडिशा को पौष्टिक अनाज अवार्ड (Nutritious Grain Award) दिया जाएगा। हैदराबाद के राष्ट्रीय कन्वेंशन में आगामी 17 सितंबर को केंद्रीय कृषि मंत्रालय, ( Union Ministry of Agriculture) ओडिशा को पुरस्कृत करेगी।

ओडिशा मिलेट मिशन (Odisha Millet Mission) की सफलता के लिए आदिवासी किसान, (Tribal Farmer)मिशन शक्ति की महिला स्वयं सहायक गोष्ठी, एफीओ, बिजली विभाग, एनीडीएस, स्वयंसेवी संगठन आदि की सहभागिता को केंद्र कृषि मंत्रालय ने प्रशंसा की है। वही मिलेट मिशन की सफलता के लिए ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक (Naveen Patnaik) ने सभी को अपनी शुभकामना दी है।

ओडिशा में मांडिया उत्पादन बढ़ाने के साथ ही किसानों को विभिन्न प्रकार के पौष्टिक खाद्य उत्पादन (Nutritious Food Production) करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। खाद्य में मांडिया का अधिक प्रयोग करते हुए लोगों को पौष्टिक आहार मिले, सुनिश्चित करने का लक्ष्य लेकर 2017 में ओडिशा में मिलेट मिशन शुरू किया गया था। मांडिया का उत्पादन बढ़ने के साथ ही बाजार बनाने के लिए समन्वित शिशु विकास योजना (Child Development Plan) मध्यान्ह भोजन एवं सामान्य आवंटन व्यवस्था में मांडिया को शामिल करने के लिए बहुमुखी योजना भी तैयार की गई थी।

chat bot
आपका साथी