ओड़िशा में पोस्को को लेकर फिर शुरू हुई चर्चा, इस्पात कारखाना के लिए कर सकती है 90 हजार करोड़ का पूंजी निवेश

पोस्को कंपनी एक बार फिर ओडिशा लौट सकती है। ओडि़शा एवं दक्षिण कोरिया के बीच हुई है चर्चा। इस प्रोजेक्ट के लिए राज्य सरकार एवं पोस्को के बीच सन् 2005 में करारनामा हुआ था। चार साल पहले पोस्को कंपनी ने जगतसिंहपुर जिले से विशाल प्रोजेक्ट को वापस ले लिया था।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 03:52 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 03:52 PM (IST)
ओड़िशा में पोस्को को लेकर फिर शुरू हुई चर्चा, इस्पात कारखाना के लिए कर सकती है 90 हजार करोड़ का पूंजी निवेश
एक दिन पहले ओड़िशा एवं दक्षिण कोरिया के बीच व्यापार कारोबार बढ़ाने को लेकर वर्चुअल बैठक आयोजित की गई थी।

 जासं., भुवनेश्वर : पोस्को कंपनी एक बार फिर ओडिशा लौट सकती है। चार साल पहले ही पोस्को कंपनी ने जगतसिंहपुर जिले से अपने विशाल प्रोजेक्ट को वापस ले लिया था। इस कंपनी ने ओडि़शा में करीबन 1200 करोड़ यूएएस डालर अर्थात 89 हजार 713 करोड़ रुपये की पूंजी निवेश कर राज्य में एक स्टील प्लांट लगाने की योजना बना रही है। जानकारी के मुताबिक एक दिन पहले ओड़िशा एवं दक्षिण कोरिया के बीच व्यापार कारोबार बढ़ाने को लेकर वर्चुअल बैठक आयोजित की गई थी। 

52 हजार करोड़ रुपये खर्च से प्रस्तावित इस्पात प्रोजेक्ट से हटी

इस बैठक में दक्षिण कोरिया के राजदुत सीन बोंगजिल ने भाग लेकर पूंजी निवेश की बात कहने की जानकारी राज्य सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की तरफ से एक प्रेस विज्ञप्ति के जरिए दी गई है। इस विज्ञप्ति में भारतीय इतिहास में यह अन्यतम वृहत एकक प्रत्यक्ष विदेशी पूंजी निवेश होने की बात कही गई है। बैठक में राज्य के ऊर्जा, उद्योग, एमएसएमई मंत्री दिवाशंकर मिश्र के साथ उद्योग विभाग के विशेष सचिव नितिन भानुदास जायसवाल प्रमुख उपस्थित थे। बार बार आन्दोलन एवं अन्य विभिन्न कारणों के कारण जगतसिंहपुर जिले में 52 हजार करोड़ रुपये खर्च से प्रस्तावित इस्पात प्रोजेक्ट से पोस्को कंपनी वापस हट गई थी। 

राज्य सरकार एवं पोस्को के बीच सन् 2005 में करारनामा हुआ

इस प्रोजेक्ट के लिए राज्य सरकार एवं पोस्को के बीच सन् 2005 में करारनामा हुआ था। हालांकि स्थानीय लोगों के विरोध के कारण एवं पर्यावरण मंजूरी मिलने में देरी होने तथा पोस्को के साथ राज्य सरकार के बीच होने वाले करारनामा का नवीकरण ना होने पाने के कारण कंपनी ने इस मेगा प्रोजेक्ट से अपना हाथ वापस खींच लेने की बात कही गई थी। राज्य सरकार भी प्रस्तावित पोस्को प्रोजेक्ट के लिए अधिकृत जमीन को अपने पास ले लिया था। अब राज्य में पोस्को के पुन: 90 हजार करोड़ रुपये का पूंजी निवेश करने हेतु चर्चा हो रही है।

chat bot
आपका साथी