Petrol Diesel Price: ओडिशा में पेट्रोल और डीजल पर वैट तीन रुपये प्रति लीटर घटा

Petrol Diesel Price ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने पेट्रोल और डीजल पर तीन रुपये प्रति लीटर के मूल्य वर्धित कर में कमी की घोषणा की है। मुख्यमंत्री कार्यालय के अनुसार नई कीमतें पांच नवंबर की मध्यरात्रि से लागू होंगी।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Thu, 04 Nov 2021 08:09 PM (IST) Updated:Thu, 04 Nov 2021 08:09 PM (IST)
Petrol Diesel Price: ओडिशा में पेट्रोल और डीजल पर वैट तीन रुपये प्रति लीटर घटा
ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक। फाइल फोटो

भुवनेश्वर, एएनआइ। केंद्र सरकार द्वारा ईंधन पर उत्पाद शुल्ट घटाए जाने के एक दिन बाद ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने गुरुवार को दीवाली पर उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए पेट्रोल और डीजल पर तीन रुपये प्रति लीटर के मूल्य वर्धित कर (वैट) में कमी की घोषणा की है। मुख्यमंत्री कार्यालय के अनुसार, नई कीमतें पांच नवंबर की मध्यरात्रि से लागू होंगी। ईंधन की बढ़ती कीमतों से आम जनता को राहत देने के लिए मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने पेट्रोल और डीजल पर तीन रुपये वैट घटाने की घोषणा की, जो पांच नवंबर की मध्यरात्रि से लागू होगी। सीएमओ ने कहा कि इस कटौती के मद्देनजर राज्य के खजाने को वैट राजस्व का 1400 करोड़ रुपये सालाना नुकसान होगा। यह वैट संग्रह में पेट्रोल पर 1.6 रुपये प्रति लीटर और 2.8 रुपये प्रति लीटर के नुकसान के अतिरिक्त है। डीजल पर लीटर, कुल राशि 700 करोड़ रुपये है, जिसे भारत सरकार द्वारा उत्पाद शुल्क में कमी के मद्देनजर राज्य को खर्च करने की संभावना है। इसलिए वैट में कमी के कारण राज्य के खजाने को कुल नुकसान लगभग 2000 करोड़ रुपये है, लेकिन यह ओडिशा के लोगों के लिए एक बड़ी राहत के रूप में जा रहा है। राज्य सरकार ने कहा कि इस कमी के साथ ओडिशा में पेट्रोल और डीजल की कीमतें देश में सबसे कम होने की संभावना है। 

गौरतलब है कि पेट्रोलियम उत्पादों की महंगाई से त्रस्त आम ग्राहक को केंद्र सरकार ने दीवाली का शानदार उपहार दिया है। सरकार ने पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी पांच रुपये और डीजल पर 10 रुपये प्रति लीटर घटा दी। यह फैसला गुरुवार से प्रभावी हो गया है। केंद्र द्वारा इस बड़ी राहत की घोषणा के तुरंत बाद कई राज्यों में इन उत्पादों पर वैट घटाने का सिलसिला शुरू हो गया। कर्नाटक, गोवा, असम, मणिपुर और त्रिपुरा ने पेट्रोल और डीजल पर वैट में सात-सात रुपये की कटौती की। ऐसे में इन राज्यों में कुल मिलाकर अब पेट्रोल 12 रुपये और डीजल 17 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया है। उत्तर प्रदेश ने पेट्रोल पर वैट सात रुपये और डीजल पर दो रुपये घटाया है, जिसके बाद वहां दोनों उत्पाद 12 रुपये प्रति लीटर सस्ते हुए हैं। उत्तराखंड ने पेट्रोल पर वैट दो रुपये घटाया है, जबकि बिहार ने केंद्र की राहत के अलावा पेट्रोल पर वैट में 1.30 रुपये और डीजल पर 1.90 रुपये प्रति लीटर की कटौती की है।

chat bot
आपका साथी