Odisha: मैट्रिक परीक्षार्थियों को मुफ्त में टेस्ट पेपर देगी ओडिशा सरकार

Odisha ओडिशा के स्कूल व जनशिक्षा मंत्री समीर रंजन दास ने कहा कि छात्रों को 700 पन्ने वाला एक टेस्ट पेपर मुफ्त में देने को सरकार ने निर्णय लिया है। इस टेस्ट पेपर का नाम परीक्षा दर्पण रखा गया है जिसे छात्रों को मुफ्त में दिया जाएगा।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 06:09 PM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 06:09 PM (IST)
Odisha: मैट्रिक परीक्षार्थियों को मुफ्त में टेस्ट पेपर देगी ओडिशा सरकार
मैट्रिक परीक्षार्थियों को मुफ्त में टेस्ट पेपर देगी ओडिशा सरकार। फाइल फोटो

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। ओडिशा सरकार ने वीरवार को मैट्रिक परीक्षार्थियों के लिए बड़ा निर्णय लिया है। मैट्रिक परीक्षार्थियों को मुफ्त में टेस्ट पेपर दिया जाएगा। सरकार द्वारा 6 लाख 20 हजार 508 मैट्रिक परीक्षार्थी को मुफ्त में 700 पन्ने वाला टेस्ट पेपर अर्थात परीक्षा दर्पण पुस्तक प्रदान किया जाएगा। यह जानकारी गुरुवार को स्कूल व जनशिक्षा मंत्री समीर रंजन दास ने दी। मंत्री ने कहा कि कोविड के कारण पढ़ाई प्रक्रिया बाधित हुई है। काफी दिनों तक स्कूल बंद रहे। वर्तमान समय में स्कूल खुले हैं एवं परीक्षा देने को छात्र-छात्राओं के पास में बहुत ही कम समय बचा है। ऐसी स्थिति में छात्रों को 700 पन्ने वाला एक टेस्ट पेपर मुफ्त में देने को सरकार ने निर्णय लिया है। इस टेस्ट पेपर का नाम परीक्षा दर्पण रखा गया है, जिसे छात्रों को मुफ्त में दिया जाएगा। टेस्ट पेपर में प्रश्न के साथ उत्तर भी हैं। छात्रों को तनावमुक्त करने के लिए इस तरह की व्यवस्था करने की बात मंत्री ने कही है। उधर, पहले ही मुख्यमंत्री ने मैट्रिक परीक्षा फीस माफ कर दिया है।

मंत्री ने कहा कि मैट्रिक परीक्षा में 30 प्रतिशत सिलेबस घटा दिया गया है। ऑनलाइन, टीवी, रेडियो की व्यवस्था कर छात्रों को पढ़ाई करने की व्यस्था की गई थी, मगर छात्र सही ढंग से पढ़ाई नहीं कर पाए हैं। ऐसे में मुख्यमंत्री के निर्देश के अनुसार परीक्षा दर्पण नामक एक टेस्ट पेपर छात्र-छात्राओं को दिया जाएगा। इसमें 700 पन्ने वाली किताब देने के लिए सरकार ने तैयारी की है। तीन मई से परीक्षा होनी है। ऐसे में परीक्षा से काफी पहले ही छात्रों के पास यह परीक्षा दर्पण नामक टेस्ट पेपर पहुंचा दिए जाने की जानकारी जनशिक्षा मंत्री ने दी। मंत्री ने कहा कि 3 लाख 30 हजार 339 सरकारी स्कूल के साथ 27026 आवासीय विद्यालय व 36579 निजी स्कूल, 25939 एक्स रेगुलर छात्र-छात्राओं के साथ 1624 वोकेशनल छात्र-छात्राओं को यह परीक्षा दर्पण पुस्तक दी जाएगी। परीक्षा में छात्रों को यह पुस्तक मददगार साबित होगी। प्रतिशत सिलेबस को लेकर ही परीक्षा दर्पण पुस्तक की छपाई होने की जानकारी भी मंत्री ने दी। 

chat bot
आपका साथी