Odisha: किसानों को छह हजार रुपये सहायता राशि देगी ओडिशा सरकार

Odisha मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने गुरुवार को दुग्ध किसानों के लिए सहायता राशि की घोषणा की है। यह सहायता राशि प्रत्येक दुग्ध उत्पादन करने वाले किसानों को गो खाद्य खर्च के बाबत सर्वाधिक छह हजार रुपये तक दी जाएगी। इसके लिए सरकार 11 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 05:49 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 05:49 PM (IST)
Odisha: किसानों को छह हजार रुपये सहायता राशि देगी ओडिशा सरकार
किसानों को छह हजार रुपये सहायता राशि देगी ओडिशा सरकार। फाइल फोटो

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। देव स्नान पूर्णिमा के मौके पर मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने गुरुवार को दुग्ध उत्पादन करने वाले किसानों के लिए सहायता राशि की घोषणा की है। यह सहायता राशि प्रत्येक दुग्ध उत्पादन करने लासे किसानों को गो खाद्य खर्च के बाबत सर्वाधिक छह हजार रुपये तक दी जाएगी। इसके लिए सरकार 11 करोड़ रुपये खर्च करेगी और इससे एक लाख 20 हजार दुग्ध किसानों को लाभ मिलेगा। यह घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड महामारी में ओडिशा के साथ पूरी दुनिया की अर्थ व्यवस्था प्रभावित हुई है। अर्थनीति प्राय: सभी क्षेत्र में मंदी से गुजर रही है। ऐसे समय में केवल किसान व इससे जुड़े क्षेत्र ही हमें संजीवनी की तरह शक्ति दे रहे हैं। लॉकडाउन व शटडाउन के समय हमारे किसान भाई जिस प्रकार से साहस के साथ अपना कार्य जारी रखे हैं, वह प्रशंसनीय है।

उसी तरह से ग्रामीण अर्थव्यवस्था में दुग्ध किसानी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। छोटे व नाम मात्र के किसानों का जीवन व जीविका इसी से चलती है। कोविड महामारी में दुग्ध व दुग्ध से जुड़े द्रव्य की मांग काफी कम हो गई है। इससे दुग्ध किसानों की जीविका प्रभावित हुई है। ऐसे में इसे ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने दुग्ध किसानों के लिए आर्थिक सहायता मुहैया करने का निर्णय लेने की बात मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कही है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि इससे किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। 

इससे पहले ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने रविवार को फादर्स डे पर आशीर्वाद योजना का शुभारंभ किया है। मुख्यमंत्री ने इस योजना के तहत असहाय, अनाथ बच्चों के लिए मासिक 2500 रुपये भत्ता देने की घोषणा की है। माता या पिता में से किसी एक को खोने वाले बच्चों को मासिक 2500 रुपये भत्ता मिलेगा। यह भत्ता ऐसे बच्चों को 18 साल की उम्र तक सरकार देगी। एक अप्रैल 2020 या इसके बाद अपने माता-पिता को खोने वाले बच्चों को इस योजना में शामिल किया जाएगा। इन बच्चों की शिक्षा दीक्षा, भरण पोषण के लिए राज्य सरकार ने इस योजना का शुभारंभ किया है। इन बच्चों को मुफ्त चिकित्सा सुविधा भी दी जाएगी। इन्हें स्वास्थ्य बीमा योजना, बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना में लाभ मिलेगा। 

chat bot
आपका साथी