ओड़िशा सरकार ने प्रदेश में लगातार बारिश से जन-जीवन प्रभावित होने पर राज्य आपदा की घोषित

11 जिले के 53 ब्लाक के 19.53 लाख लोग हुए हैं प्रभावित। अनेक इलाकों में धन जीवन की हानि। भारी बारिश में इलाका विवेचित करने का नियम। नुकसान की भरपायी व पुनरूद्धार कार्य जरूरी। विशेष राहत आयुक्त ने कहा 22 सितम्बर तक रिपोर्ट मिलने के बाद सहायता राशि दी जाएगी।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 07:51 PM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 07:51 PM (IST)
ओड़िशा सरकार ने प्रदेश में लगातार बारिश से जन-जीवन प्रभावित होने पर राज्य आपदा की घोषित
विशेष राहत आयुक्त ने सभी जिलाधीशों को पत्र लिखकर नुकसान का आंकलन करने का दिया निर्देश।

 जासं, भुवनेश्वर : राज्य में पिछले दो दिन से हो रही लगातार बारिश के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। ऐसे में राज्य सरकार ने इसे राज्य आपदा घोषित किया है। इसके साथ ही आगामी 22 सितम्बर तक प्रारंभिक नुकसान का आकलन रिपोर्ट देने के लिए भी सरकार ने सभी जिलाधीशों को निर्देश जारी किया है। विशेष राहत आयुक्त प्रदीप कुमार जेना ने आज सभी जिलाधीशों को पत्र लिखकर सितम्बर के दुसरे सप्ताह में राज्य के विभिन्न भाग में हुई भारी बारिश से हुए नुकसान के बारे में आकलन करने को निर्देश जारी किया है।

राज्य के अनेक इलाकों में धन जीवन की हानि हुई

जानकारी के मुताबिक भारी बारिश के कारण राज्य के अनेक इलाकों में धन जीवन की हानि हुई है। ऐसे में राज्य आपदा संचालन कोष से प्रभावित लोगों को सहायता मुहैया कराने की बात विशेष राहत आयुक्त ने कही है।

भारी बारिश के बाद इलाका विवेचित करने का नियम

विशेष राहत आयुक्त ने कहा है कि अनुच्छेद तीन के अनुसार तीन दिन तक भारी बारिश होने या फिर लगातार बारिश होने पर उसे महीने में बारिश का तीन गुना से अधिक परिमाण के रूप में विवेचित करने या फिर उक्त इलाके को भारी बारिश के तौर पर विवेचित करने का नियम है।

बारिश के नुकसान की भरपायी व पुनरूद्धार कार्य जरूरी

राज्य सरकार ने इसे राज्य आधारित आपदा घोषित कर दिया है। ऐसे में बारिश से विभिन्न इलाकों में हुए नुकसान की भरपायी व पुनरूद्धार कार्य जरूरी राशि आपदा संचालन कोष से किया जाएगा। विशेष राहत आयुक्त जेना ने कहा है कि एक सप्ताह के अन्दर नुकसान से संबन्धित रिपोर्ट देने के लिए सभी जिलाधीशों को निर्देश दिया गया है।

11 जिले के 53 ब्लाक के 19.53 लाख लोग प्रभावित

विशेष राहत आयुक्त ने कहा है कि 22 सितम्बर तक रिपोर्ट मिलने के बाद उसी आधार पर सहायता राशि दी जाएगी। गौरतलब है कि लगातार बारिश के कारण 11 जिले के 53 ब्लाक के 19.53 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। प्राथमिक रिपोर्ट के मुताबिक 4 लोगों की मौत हुई है जबकि 3819 लोगों को स्थानांतरित किया गया है। 265 घर टूट गए हैं।

chat bot
आपका साथी