Jagannath Rath Yatra: भाई-बहन के साथ आड़प मंडप पहुंचे महाप्रभु जगन्नाथ, पुरी में हटाया गया कर्फ्यू

Jaggannath RathYatra कोरोना के बीच महाप्रभु जगन्नाथ जी की विश्व प्रसिद्ध रथयात्रा निकालने के लिए पूरे शहर में कर्फ्यू लगाया गया था जिसे हटा दिया गया है। तीनों रथ गुंडिचा मंदिर पहुंच गए हैं जिसे देखते हुए वहां 14 जून सुबह 6 बजे तक वहां कर्फ्यू लगा दिया गया है।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Tue, 13 Jul 2021 12:44 PM (IST) Updated:Tue, 13 Jul 2021 12:44 PM (IST)
Jagannath Rath Yatra: भाई-बहन के साथ आड़प मंडप पहुंचे महाप्रभु जगन्नाथ, पुरी में हटाया गया कर्फ्यू
पुरी शहर में मंगलवार रात 8 बजे तक के लिए जारी कर्फ्यू को वापस ले लिया गया है।

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। कोरोना महामारी के कारण पुरी शहर में कर्फ्यू लगाकर महाप्रभु जगन्नाथ जी की विश्व प्रसिद्ध रथयात्रा निकाली गई। प्रशासन के इस निर्णय का स्थानीय लोगों ने भी पूरा साथ दिया है। ऐसे में मंगलवार रात 8 बजे तक के लिए पहले से घोषित कर्फ्यू में प्रशासन ने शहर के लोगों को सामान्य राहत दी है। जानकारी के मुताबिक सोमवार शाम को ही तीनों रथ गुंडिचा मंदिर यानी शरधाबाली में पहुंच गया। ऐसे में पुरी शहर में मंगलवार रात 8 बजे तक के लिए जारी कर्फ्यू को वापस ले लिया गया है। केवल शरधाबाली के चारों तरफ कर्फ्यू को जारी रखा गया है।

यहां पर महाप्रभु के आड़प मंडप बिजे को देखते हुए गुंडिचा मंदिर के पास 14 जून सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू जारी रहेगा। प्रशासन से मिली जानकारी के मुताबिक बनाम्बर चौक से आशुतोष मठ चौक, आशुतोष मठ चौक से नीलकंठ मंदिर चौक तक प्रतिबंध जारी रहेगा। उसी तरह से नीलकंठ मंदिर चौक से बड़शंख तक कर्फ्यू जारी रहेगा। इन सभी इलाकों के दुकान बाजार इस समय के दौरान बंद रहेंगे। इन इलाकों में इस समय के दौरान आम लोगों के आवागमन पर प्रतिबंध लगाया गया है। केवल अनुमति प्राप्त एवं अत्यावश्यक सामग्री वहन करने वाले वाहनों को ही आने-जाने दिया जा रहा है।

गौरतलब है कि एक दिन पहले रत्न सिंहासन को छोड़कर जन्म वेदी के लिए अपने भाई बहन के साथ यात्रा करने वाले महाप्रभु जगन्नाथ जी गुंडिचा मंदिर पहुंच गए हैं। रात में महाप्रभु रथ पर ही विराजमान किया है। मंगलवार को चुतर्धा विग्रहों को आड़पमंडप में बिजे किया गया।

chat bot
आपका साथी