ओडिशा के शिमिलीपाल अभयारण्य इलाके में तेंदुए की खाल जब्त, पांच गिरफ्तार

ओडिशा के शिमिलीपाल अभयारण्य इलाके में चमड़ा व्यापारी फिर सक्रिय हो गए हैं पुलिस ने मंगलवार को तेंदुए की खाल के साथ पांच युवकों को भी गिरफ्तार किया है। इसके साथ ही पुलिस ने दो बाइक और चार मोबाइल भी जब्‍त किये हैं।

By Babita kashyapEdited By: Publish:Wed, 21 Oct 2020 12:28 PM (IST) Updated:Wed, 21 Oct 2020 12:28 PM (IST)
ओडिशा के शिमिलीपाल अभयारण्य इलाके में तेंदुए की खाल जब्त, पांच गिरफ्तार
शिमिलीपाल अभयारण्य इलाके में तेंदुए की खाल जब्त

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। शिमिलीपाल अभयारण्य इलाके में बाघ चमड़ा व्यापारी एक बार फिर सक्रिय हो गए हैं। तेंदुए की खाल बेचने के लिए मोलभाव करते समय मंगलवार को तेंदुए की खाल जब्त करने के साथ ही इस कारोबार से जुड़े पांच युवकों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। 

मिली जानकारी के मुताबिक मयूरभंज जिले के शिमिलीपाल अभयारण्य के मणदा रेंज के अन्तर्गत विशोई खजुरीकटास गांव के पास 49 नंबर राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे तेंदुआ की खाल बेचने की डील हो रही थी। इस संदर्भ में राइरंगपुर डीएफओ अरूण कुमार मिश्र को सूत्रों से खबर मिली। इसके बाद श्री मिश्र के निर्देश पर एसीएफ बैद्यनाथ माझी एवं एसीएफ नवीन चन्द्र नायक के नेतृत्व में एक विशेष टीम ने वहां पहुंचकर अचानक छापामारी की। छापामारी के समय तेंदुए की खाल के साथ ओडी 11 वी 2079 तथा ओडी 11 क्यू 7161 नंबर की दो बाइक के साथ 4 मोबाइल फोन को वन विभाग की टीम ने जब्त किया है।  

2 महीने पहले हुआ था तेंदुएं का शिकार 

इस मामले में संपृक्त विशोई मधुपुर गांव के बाजनाथ हेम्ब्रम (25), जामदा हरगड़ा गांव का तुशील मुर्मू (42), चान्दुआ गांव का हाम्बीर टुडू (18), विशोई इलाके का सनत मरांडी (45) तथा कुलिअणा इलाके का खेलाराम हांसदा (21) को गिरफ्तार किया गया है। जब्त की गयी तेंदुए की खाल 5 फुट 6 इंच लम्बी है जबकि चौड़ाई 4 फुट 6 इंच है। तेंदुआ का करीबन 2 महीने पहले शिकार किए जाने का अनुमान वन विभाग की टीम ने लगाया है। 

यहां उल्लेखनीय है कि डेढ़ महीने पहले भी मणदा रेंज के अधीन खजुरीकटास गांव में एक तेंदुए की खाल जब्त की गयी थी। उक्त घटना में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया था। अब एक बार फिर तेंदुए की खाल जब्त होने की घटना से यह स्पष्ट हो गया है कि इलाके में जंगली जानवरों का शिकार करने वाले शिकारियों का गिरोह सक्रिय है।

chat bot
आपका साथी