20 के बाद एक लाख लोगों का होगा रोजाना कोविड टेस्ट

राज्य दैनिक कोरोना टेस्टिग क्षमता बढ़ाई जाएगी। दैनिक 1 लाख लोगों का कोविड टेस्ट करने का सरकार ने निर्णय लिया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 Aug 2020 12:03 AM (IST) Updated:Thu, 13 Aug 2020 06:20 AM (IST)
20 के बाद एक लाख लोगों का होगा रोजाना कोविड टेस्ट
20 के बाद एक लाख लोगों का होगा रोजाना कोविड टेस्ट

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर : राज्य दैनिक कोरोना टेस्टिग क्षमता बढ़ाई जाएगी। दैनिक 1 लाख लोगों का कोविड टेस्ट करने का सरकार ने निर्णय लिया है। 20 अगस्त तक एक दिन 50 हजार टेस्ट करने का लक्ष्य रखा गया है एवं इसके बाद एक लाख तक एक दिन में कोविड टेस्ट करने की जानकारी जीव विज्ञान प्रतिष्ठान के निदेशक डॉ. अजय परिड़ा ने दी है। उन्होंने कहा है कि आगामी दिनों में राज्य में दैनिक एक लाख टेस्ट करने का लक्ष्य रखा गया है। ओडिशा में कोरोना संक्रमण शिखर की तरफ गति कर रहा है ऐसे में टेस्टिग एवं ट्रेसिग पर फोकस किया जाएगा।

डॉ. परिड़ा ने कहा कि राज्य में टेस्टिग एवं ट्रेसिग को फोकस दिया जा रहा है। एक दिन में एक लाख टेस्टिग करने का सरकार ने लक्ष्य रखा है। इससे जल्द ही संक्रमित मरीजों की पहचान कर उन्हें आइसलोट किया जा सकेगा। वर्तमान समय में रैपिड एंटीजेन टेस्ट पर महत्व दिया जा रहा है। अधिकांश कंपनी किट बना रही हैं, ऐसे में टेस्टिग किट की कमी नहीं होगी। उधर, ओडिशा में कोरोना मुकाबला स्थिति की मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बुधवार को समीक्षा की। राज्य में सर्वाधिक प्रभावित जिला गंजाम, कटक, खुर्दा, सुंदरगढ़ एवं जाजपुर पर विशेष ध्यान देने के लिए मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है।

मुख्यमंत्री पटनायक ने लोगों से टेस्टिग के लिए खुद आगे आने का आह्वान किया है। कहा है कि टेस्टिग के लिए सभी प्रकार की मुफ्त सुविधा सरकार दे रही है। बीमारी से डरने की जरूरत नहीं है। जल्द ही टेस्टिग हो जाने से बीमारी नियंत्रण में रहेगी और इलाज के बाद जल्द ही लोग स्वस्थ हो जाएंगे। वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए कोविड संचालन की समीक्षा करते हुए प्रदेश में हो रही टेंस्टिग पर मुख्यमंत्री ने संतोष प्रकट किया है। एक दिन पहले ही एक दिन में 32 हजार लोगों का कोविड टेस्ट होने पर मुख्यमंत्री ने संतोष प्रकट किया है। लोगों को जिस प्रकार से आसानी से टेस्ट करा पाएं उसके लिए सब डिवीजन स्तर तथा सामूहिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर पर टेस्टिग सुविधा शुरू करने के लिए मुख्यमंत्री ने सभी जिलाधीशों को निर्देश दिया है। इसके साथ ही लोग टेस्ट कराने के लिए आगे आएं, इसके लिए जन प्रतिनिधियों को जागरूक करने के लिए मुख्यमंत्री ने आह्वान किया है।

chat bot
आपका साथी