कोणार्क सूर्य मंदिर से मूíतयां हटाने पर बवाल

ओडिशा के कोणार्क स्थित विश्व प्रसिद्ध सूर्य मंदिर से कलापूर्ण मूर्तियों को हटाए जाने की खबरें सामने आने के बाद शासन-प्रशासन में हड़कंप मच गया है।

By Edited By: Publish:Mon, 12 Nov 2018 04:21 PM (IST) Updated:Tue, 13 Nov 2018 10:47 AM (IST)
कोणार्क सूर्य मंदिर से मूíतयां हटाने पर बवाल
कोणार्क सूर्य मंदिर से मूíतयां हटाने पर बवाल

भुवनेश्वर, जेएनएन। ओडिशा के कोणार्क स्थित विश्व प्रसिद्ध सूर्य मंदिर से कलापूर्ण मूर्तियों को हटाने संबंधी खबरें सामने आने के बाद शासन-प्रशासन में हड़कंप मच गया है। इस घटना को मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भी गंभीरता से लिया है। मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा को पत्र लिखकर कड़ा एतराज जताते हुए तत्काल इसका निदान करने का अनुरोध किया है।

मुख्यमंत्री ने अपने पत्र में कहा है कि कोणार्क सूर्य मंदिर के संरक्षण को लेकर बड़ी लापरवाही बरती जा रही है, इसका तुरंत निदान किया जाना चाहिए। मंदिर से अनेक कलापूर्ण मूर्तियां हटाई जा रही हैं जिससे मंदिर का सौंदर्य प्रभावित हो रहा है। मुख्यमंत्री ने भारतीय पुरातत्व विभाग (एएसआइ) के कारनामों पर नाराजगी जाहिर करते हुए लिखा है कि विश्व प्रसिद्ध कोणार्क सूर्य मंदिर से अनेक कलापूर्ण मूर्तियों को हटाकर उनके स्थान पर समतल पत्थर लगाए जा रहे हैं जिससे देश-दुनिया में अपनी कलाकृति के लिए प्रसिद्ध इस मंदिर की कलाकारी पर प्रभाव पड़ रहा है।

इतना ही नहीं मुख्यमंत्री के निर्देश पर कोणार्क सुरक्षा कमेटी की बैठक बुलाई गई है। राज्य संस्कृति विभाग ने एएसआइ अधिकारियों को भी इस बैठक में आमंत्रित किया है। राज्य के संस्कृति मंत्री अशोक चंद्र पंडा की अध्यक्षता में बुधवार को होने वाली इस बैठक में मंदिर की सुरक्षा और रखरखाव पर गंभीरता से विचार किया जाना है ।

chat bot
आपका साथी