ओडिशा हाईकोर्ट के न्यायाधीश के रूप में जसिट्स आदित्य कुमार महापात्र ने ली शपथ

जस्टिस आदित्य कुमार महापात्र (Judges Aditya Kumar Mohapatra) ने ओडिशा हाईकोर्ट के न्यायाधीश के तौर पर शपथग्रहण की। इस कार्यक्रम के दौरान मुख्य न्यायाधीश डा. जस्टिस एस.मुरलीधर ने उन्हें शपथ दिलवायी। इस अवसर पर कुछ व्‍यक्ति विशेष उपस्थित थे।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Fri, 05 Nov 2021 02:22 PM (IST) Updated:Fri, 05 Nov 2021 02:23 PM (IST)
ओडिशा हाईकोर्ट के न्यायाधीश के रूप में जसिट्स आदित्य कुमार महापात्र ने ली शपथ
ओडिशा हाईकोर्ट के न्यायाधीश के तौर पर जस्टिस आदित्य कुमार महापात्र ने शपथ ली

कटक, जागरण संवाददाता। ओडिशा हाईकोर्ट के न्यायाधीश के तौर पर जस्टिस आदित्य कुमार महापात्र ने शपथ ली है। हाईकोर्ट के नए सम्मेलन कक्ष में आयोजित विशेष समारोह में मुख्य न्यायाधीश डा. जस्टिस एस.मुरलीधर ने उन्हें शपथ पाठ कराया। इस अवसर पर हाईकोर्ट के सभी न्यायाधीश के कुछ व्यक्ति विशेष उपस्थित थे।

गौरतलब है कि जस्टिस महापात्र प्रतिष्ठित पब्लिकेशन हाउस ग्रंथ मंदिर के प्रतिष्ठाता तथा विशिष्ट प्रकाशक स्व. श्रीधर महापात्र के नाती हैं तथा प्रकाशक स्व. अविराम महापात्र के बेटे हैं। जस्टिस महापात्र का जन्म 16 फरवरी 1969 को हुआ था। उन्होंने 1984 में रेवेन्सा कालेजिएट स्कूल से मैट्रिक परीक्षा पास करने के बाद रेवेन्सा कालेज से उच्च शिक्षा समाप्त किए। मधुसूदन कानून कालेज से एलएलबी डिग्री हासिल करने के बाद 1995 में हाईकोर्ट में वकिल के तौर पर उन्होंने अपना कार्य शुरू किया।

जस्टिस पी.के.मिश्र के सहयोगी के तौर पर वह हाईकोर्ट में वकील के तौर पर अपना कैरियर शुरू किया। भारतीय चुनाव आयोग, राज्य मानवाधिकार आयोग, बीजू पटनायक तकनीकी विश्व विद्यालय जैसे कई अनुष्ठान की तरफ से हाईकोर्ट में वह बतौर वकील मामला संचालन किए थे। 26 साल के भीतर हाईकोर्ट में कई महत्वपूर्ण मामला संचालन कर एक कुशल वकील के तौर पर वह पूरे राज्य में सुनाम अर्जित किए। श्री महापात्र की नियुक्त के बाद ओडिशा हाईकोर्ट में न्यायाधीशों की संख्या 18 हो गई है।

chat bot
आपका साथी