भिखारी मुक्त होगी देश की पहली स्मार्टसिटी राजधानी भुवनेश्वर, BMC के निर्णय पर अब सरकार की मुहर

देश की पहली स्मार्टसिटी राजधानी भुवनेश्वर को भिखारी मुक्त बनाया जाएगा। इसके लिए बीएमसी की तरफ से एक नियारा कदम उठाया गया है। भिक्षाव़ृत्ति पर प्रतिबंध लगाने के साथ ही बीएमसी ने भिखारियों का पुनर्वास करने का निर्णय लिया है।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 09:47 PM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2021 09:47 PM (IST)
भिखारी मुक्त होगी देश की पहली स्मार्टसिटी राजधानी भुवनेश्वर, BMC के निर्णय पर अब सरकार की मुहर
भिखारियों का पुनर्वास कर उनके दक्षता के अनुसार प्रशिक्षण देने को बीएमसी ने लिया है निर्णय

जासं., भुवनेश्वर। देश की पहली स्मार्टसिटी राजधानी भुवनेश्वर को भिखारी मुक्त बनाया जाएगा। इसके लिए बीएमसी की तरफ से एक नियारा कदम उठाया गया है। भिक्षाव़ृत्ति पर प्रतिबंध लगाने के साथ ही बीएमसी ने भिखारियों का पुनर्वास करने का निर्णय लिया है। भिखारियों को आत्मनिर्भरशील बनाने के लिए उनके दक्षता केआधार पर विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। 

राजधानी को भिखारीमुक्त करने के लिए बीएमसी के निर्णय पर अब सरकार की मुहर भी लग गई है। राज्य सरकार के सामाजिक सुरक्षा विभाग की तरफ से इस विशेष योजना की घोषणा की गई है। बीएमसी के तीन जोन में 100 बेड वाले तीन विशेष आश्रय स्थल बनाया जाएगा, जो केवल भिखारियों के लिए ही होगा। भिखारियों का पुनर्वास कर उनके दक्षता के आधार पर उन्हें तकनीकी प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए प्रत्येक भिक्षुक के लिए महीने में 3403 रुपया खर्च किया जाएगा। वहीं इसके लिए बीएमसी ने भिक्षुकों को दान देने वालों पर भी प्रतिबंद लगा दिया है, जिसका विभिन्न स्वयंसेवी संगठनों ने स्वागत किया है।

chat bot
आपका साथी