कोरोना के बीच कटक में पैर पसार रहा है डेंगू, 22 मरीजों की हुई पहचान

Dengue in Cuttack कोरोना के बीच अब कटक में डेंगू का खतरा भी मंडराने लगा है कुछ महीनों के अंदर राज्य में करीब 22 डेंगू मरीज की पहचान की गई है। पिछले एक सप्ताह के अंदर एक डॉक्टर के साथ 5 लोग डेंगू से पीड़ित होकर इलाज करवा रहे हैं।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Thu, 08 Jul 2021 09:14 AM (IST) Updated:Thu, 08 Jul 2021 09:14 AM (IST)
कोरोना के बीच कटक में पैर पसार रहा है डेंगू, 22 मरीजों की हुई पहचान
कटक शहर में डेंगू का खतरा भी देखने को मिल रहा है।

कटक, जागरण संवाददाता। कोरोना संक्रमण के बीच अब कटक शहर में डेंगू का खतरा भी देखने को मिल रहा है। पिछले एक सप्ताह के अंदर एक डॉक्टर के साथ 5 लोग डेंगू से पीड़ित होकर इलाज करवा रहे हैं। हालांकि कुछ महीनों के अंदर राज्य में करीब 22 डेंगू मरीज की पहचान की गई है। यह बात सरकारी रिकॉर्ड से पता चली है। निजी लैब में परीक्षण कर घर पर इलाज करवाने वाले मरीजों का आंकड़ा प्रशासन के पास नहीं है।

दूसरी और डेंगू के लिए एससीबी में हर साल विशेष वार्ड खोला जा रहा था। लेकिन पिछले 2 सालों से कोरोना आने के बाद यह विशेष वार्ड नहीं खुल रहा है। ऐसे में अब जो डेंगू मरीज एससीबी को आएंगे, उन्हें मेडिसिन वार्ड में रख कर इलाज मुहैया किया जाएगा। यह जानकारी एससीबी मेडिकल के आपातकालीन अधिकारी डॉक्टर भुवनानंद महाराणा ने गण माध्यम को दी है। जानकार डॉक्टरों के मुताबिक, अगर कोई डेंगू से पीड़ित है, तो फिर उसे तुरंत इलाज करवाना चाहिए या फिर किसी मरीज में डेंगू के कोई लक्षण दिखते हैं तो फिर उन्हें तुरंत खून के नमूने परीक्षा कर जांच करनी आवश्यक है।

दूसरी ओर कटक नगर निगम के कमिश्नर अनन्या दास गण माध्यम दिए जानकारी के मुताबिक, डेंगू से निपटने के लिए निगम की ओर से शहर के विभिन्न जगहों पर परिमल व्यवस्था को दुरुस्त किया जा रहा है। इससे पहले जिन-जिन जगहों पर डेंगू अधिक सक्रिय हुआ था। उन जगहों पर नगर निगम की ओर से खास ध्यान देकर साफ सफाई की जा रही है। ताकि एडीज मच्छर फैल न सके और डेंगू को आसानी से काबू किया जा सके। निश्चित तौर पर कटक शहर के विभिन्न वार्ड में डेंगू से निपटने के लिए कटक नगर निगम की ओर से तैयारियां की गई है और उस दिशा में तमाम ठोस कदम भी उठाया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी