ओडिशा ने एक बार फिर पेश की मिसाल: विशेष टीका ड्राइव चलाकर किन्नरों को किया वैक्सीनेट

भुवनेश्वर नगर निगम ने देश के सामने एक मिसाल पेश करते हुए राज्‍य के किन्‍नरों के लिए विशेष टीका ड्राइव चलायी है। इसके लिए किन्नर संगठन ने सरकार ए​वं बीएमसी आयुक्त संजय सिंह के प्रति आभार जताया है।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 11:51 AM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 12:09 PM (IST)
ओडिशा ने एक बार फिर पेश की मिसाल: विशेष टीका ड्राइव चलाकर किन्नरों को किया वैक्सीनेट
भुवनेश्वर महानगर निगम ने विशेष टीका ड्राइव चलाकर किन्नरों को किया वैक्सीनेट

भुवनेश्वर, शेषनाथ राय। कोरोना महामारी से लड़ने के लिए हर समय पूरे देश को सीख दे रहे ओडिशा ने एक बार फिर पूरे देश के सामने एक उदाहरण पेश किया है। ओडिशा प्रदेश में टीकाकरण अभियान युद्ध स्तर पर चलाया जा रहा है, कोई भी व्यक्ति टीका से वंचित ना होने पाए प्रदेश सरकार इस पर विशेष ध्यान दे रही है। सरकार की इस मुहिम को गति  देते हुए भुवनेश्वर महानगर निगम (बीएमसी) आयुक्त संजय सिंह के नेतृत्व में बीएमसी क्षेत्र में रहने वाले किन्नरों के लिए विशेष टीका ड्राइव का शुभारंभ हुआ है, जो देश के सामने एक मिसाल है। सरकार एवं बीएमसी आयुक्त के इस निर्णय से किन्नरों को ना सिर्फ आत्मसम्मान मिला है बल्कि नवीन पटनायक सरकार के सभी को टीकाकरण अभियान को भी गति मिली है। 

कोई भी व्यक्ति टीका से वंचित ना रह जाये  

इस संदर्भ में बीएमसी आयुक्त संजय सिंह ने कहा है कि सरकार सभी को मुफ्त में टीका लगवा रही है। ऐसे में बीएमसी क्षेत्र में रहने वाला कोई भी व्यक्ति टीका से वंचित ना रह जाये , हम उस पर फोकस कर हैं। कोरोना  टीका को लेकर किन्नरों के मन में जो भय था, उनके साथ चर्चा का पहले उनके भय को दूर किया गया और फिर उनका टीकाकरण किया गया है। इसके अलावा विदेश में पढ़ाई करने वाले छात्रों से लेकर हर वर्ग एवं कम्युनिटी के लोगों को आसानी से टीका उपलब्ध हो बीएमसी उस पर  विशेष ध्यान दे रहा है। 

 जानकारी के मुताबिक राजधानी भुवनेश्वर में बीएमसी की तरफ से चन्द्रशेखरपुर कल्याण मंडप में एक विशेष ड्राइव के जरिए किन्नरों को पहला डोज टीका लगाया गया। कोविड गाइडलाइन के अनुसार पहले चरण में 32 किन्नरों को टीका का पहला डोज दिया गया है। आगे जिन लोगों को भी टीका नहीं लगा है, उनकी भी पहचान कर जल्द ही टीका दिए जाने की जानकारी बीएमसी की तरफ से दी गई है। 

 वीडियो कान्फ्रेसिंग के जरिए चर्चा कर भय को दूर किया 

 

नेशनल ट्रांसजेंडर काउंसिल की सदस्य मीरा परिड़ा ने कहा कि बीएमसी आयुक्त संजय सिंह के साथ पूरी बीएमसी टीम के प्रति हम आभार प्रकट करते हैं कि उन्होंने हम लोगों के बारे में चिंतन किया। बीएमसी हर समय कम्युनिटी को महत्व देती है। स्वच्छ सर्वेक्षण हो या फिर लोगों के जीवन को बचाना है, बीएमसी सदैव लोगों के हित में काम करती है। कम्युनिटी के लोगों के मन में टीकाकरण को लेकर थोड़ा भय था, मगर बीएमसी के अधिकारियों ने कम्युनिटी के साथ वीडियो कान्फ्रेसिंग के जरिए चर्चा कर भय को दूर किया और सभी ने कोरोना टीका लगवाया है। 

 मीरा परिड़ा ने कहा कि केवल टीकाकरण ही नहीं बल्कि बीएमसी ने भिखारी मुक्त करने का अभियान शुरू किया है। ट्रांसजेंडर के लिए आश्रित होम बनाया जाएगा, जहां पर स्किल डेवलपमेंट के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसे जल्द शुरू करने के लिए उन्होंने इस अवसर पर मांग की है।

chat bot
आपका साथी