Cyclone Yaas Update: लैंडफाल को लेकर मौसम विभाग ने दी महत्‍वपूर्ण जानकारी, लोगों को सुरक्षित स्‍थान पर पहुंचाने का निर्देश

Cyclone Yaas Update भारतीय मौसम विभाग के अनुसार संभावित तूफान भद्रक जिले के धामरा और चांदवाली के मध्य लैंड फाल कर सकता है। जिसे देखते हुए लोगों को सुरक्षित स्‍थान पर पहुंचाने का कार्य शुरू हो चुका है।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Tue, 25 May 2021 03:16 PM (IST) Updated:Tue, 25 May 2021 03:16 PM (IST)
Cyclone Yaas Update: लैंडफाल को लेकर मौसम विभाग ने दी महत्‍वपूर्ण जानकारी, लोगों को सुरक्षित स्‍थान पर पहुंचाने का निर्देश
भारतीय मौसम विभाग ने लैंडफाल के बारे में नई जानकारी प्रदान की है।

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। भारतीय मौसम विभाग ने तूफान यास के संभावित लैंडफाल के बारे में नई जानकारी प्रदान की है। मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी को पत्रकारों के साथ साझा करते हुए स्वतंत्र रिलीफ कमिश्नर (एसआरसी) प्रदीप जेना ने कहा कि यह संभावित तूफान भद्रक जिले के धामरा और चांदवाली के मध्य लैंड फाल कर सकता है। इसके बुधवार सुबह लैंडफाल करने की संभावना को देखते हुए उस इलाके के लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने का काम आरंभ कर दिया गया है। 

प्रशासन का लोगों से आग्रह 

 एस आर सी ने कहा कि इस इलाके में सभी ग्राम पंचायत कार्यालय, आंगनवाड़ी केन्द्र, सरकारी स्कूलों, कॉलेजों को आम जनता के लिए खोल दिया गया है ताकि तूफान के समय उन्हें सुरक्षित आश्रय प्रदान किया जा सके। प्रशासन को इन लोगों के लिए राशन पानी की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए यह भी कहा कि संभावित तूफान से प्रभावित होने वाले लोगों के लिए खाने-पीने के सामान की कोई कमी नहीं होगी। उन्होंने इलाके के लोगों को हिदायत दी है कि तूफान के कारण होने वाले प्रभाव को देखते हुए हमें दो-तीन दिन तक के लिए पीने का पर्याप्त पानी अपने अपने घरों में रख लेना चाहिए। हालांकि 813 पानी के टैंकर प्रभावित इलाकों में भेजा जा चुका है। प्रशासन ने प्रभावित इलाके के लोगों से आग्रह करते हुए उन्हें सुरक्षित स्थान पर चले जाने का निर्देश दिया है।

तटीय इलाके में भारी बारिश का दौर 

बंगाल की खाड़ी में बने तूफान यस के प्रभाव से राज्य के तटीय इलाके में भारी बारिश का दौर शुरू हो गया है पिछले 12 घंटे के भीतर पारादीप में सबसे अधिक बरसात हुई है इसके अलावा केंद्रपाड़ा के राजनगर और भद्रक जिले के चांदबाली में भी भारी बारिश हुई है। राज्य के तटीय इलाकों में 5 ब्लॉक में पिछले 24 घंटे के दौरान 100 मिलीमीटर से अधिक बरसात रिकॉर्ड की गई है  30 ब्लॉक में 50 से लेकर 100 मिली मीटर तक बरसात होने की खबर है भारी बारिश को देखते हुए जलजमाव वाले क्षेत्रों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया जा रहा है अब तक 60,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

 प्रशासन ने आज शाम तक तकरीबन 7 लाख  लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने की योजना बनाई है। उधर तूफान यास के भीषण साइक्लोनिक स्टॉर्म में तब्दील होने का असर दिखाई देना शुरू हो गया है। राज्य के तटीय जिलों सहित कई जिलों में तेज बरसात का दौर आरंभ हो चुका है।

chat bot
आपका साथी