भीषण गर्मी की चपेट में ओडिशा

चक्रवात फणि के बाद से राज्य में भीषण गर्मी का दौर जारी है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 May 2019 06:08 PM (IST) Updated:Tue, 21 May 2019 06:37 AM (IST)
भीषण गर्मी की चपेट में ओडिशा
भीषण गर्मी की चपेट में ओडिशा

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर : चक्रवात फणि के बाद से राज्य में भीषण गर्मी का दौर जारी है। अधिकांश शहरों में पारा 40 डिग्री के पार पहुंच गया है। तेज धूप से लोग जितने परेशान हैं, उससे कहीं ज्यादा उमस ने बेहाल कर रखा है।

मौसम विभाग के अनुसार, रविवार को राज्य के 13 शहरों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार दर्ज किया गया। इसमें टिटिलागढ़ का तापमान 44.5 डिसे, संबलपुर 44.4 डिसे, बलांगीर एवं सोनपुर में 44 डिसे, मलकानगिरी 42 डिसे तथा सुंदरगढ़ का तापमान 41.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसी तरह कटक में 39.4 डिसे एवं भुवनेश्वर का तापमान 39.7 डिसे दर्ज किया गया।

मौसम विभाग ने सोमवार व मंगलवार के लिए गर्म प्रवाह जारी किया है। बलांगीर, सोनपुर, नवरंगपुर, नुआपड़ा, बरगढ़, संबलपुर, देवगढ़, झारसुगुड़ा आदि 8 जिलों के लिए गर्म प्रवाह जारी कर लोगों से सतर्क रहने को कहा गया है। खासकर धूप में बाहर न निकलने, कार्यस्थल पर पर्याप्त मात्रा में पानी रखने की सलाह दी गई है। इसी तरह दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक लोगों से बाहर न निकलने की सलाह दी गई है। जरूरी काम होने पर सिर पर गीला कपड़ा रखकर बाहर निकलने का परामर्श मौसम विभाग ने दिया है। मौसम विभाग ने आगामी 4 दिन तक राज्य के कुछ इलाकों में बारिश होने की भी संभावना जतायी है। 21 मई को मलकानगिरी, कोरापुट, नवरंगपुर, रायगड़ा, केंदुझर, मयूरभंज जिला में कालबैशाखी होने की संभावना है। इस समय 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है।

chat bot
आपका साथी