उच्च शिक्षा सचिव ने भेजा पत्र- एक नवम्बर से कक्षागृह में पढ़ेंगे स्नातक प्रथम वर्ष के छात्र-छात्रा

कोविड नियम का अनुपालन कर पढ़ाई शुरू करने का निर्देश उच्च शिक्षा विभाग की तरफ से दिया गया है। उच्च शिक्षा सचिव ने कालेजों को जो पत्र लिखा है उसमें स्पष्ट किया है कि छात्र-छात्राओं को मास्क पहनना अनिवार्य है।

By Priti JhaEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 02:46 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 02:47 PM (IST)
उच्च शिक्षा सचिव ने भेजा पत्र- एक नवम्बर से कक्षागृह में पढ़ेंगे स्नातक प्रथम वर्ष के छात्र-छात्रा
एक नवम्बर से कक्षागृह में पढ़ेंगे स्नातक प्रथम वर्ष के छात्र-छात्रा

भुवनेश्वर, जेएनएन। स्नातक (यूजी) प्रथम वर्ष के छात्र एक नवम्बर से कक्षा गृह में जाकर पढ़ाई करेंगे। उसी तरह से 15 नवम्बर से स्नातकोत्तर (पीजी) प्रथम वर्ष के छात्र कक्षा में जाकर पढ़ाई करेंगे। इस संदर्भ में बुधवार को उच्च शिक्षा विभाग के अधिन रहने वाले सभी विश्व विद्यालय के कुलपति एवं कालेज के अध्यक्ष को उच्च शिक्षा सचिव शाश्वत मिश्र ने पत्र लिखा है। यूजी एवं पीजी में नाम लिखाने वाले छात्र-छात्रा कक्षा में बैठकर पढ़ाई करेंगे।

कोविड नियम का अनुपालन कर पढ़ाई शुरू करने का निर्देश उच्च शिक्षा विभाग की तरफ से दिया गया है। उच्च शिक्षा सचिव ने कालेजों को जो पत्र लिखा है, उसमें स्पष्ट किया है कि छात्र-छात्राओं को मास्क पहनना अनिवार्य है। वे नियमित अंतराल पर अपने हाथ को साफ करेंगे। कक्षा गृह, लाइब्रेरी तथा लाबोरेटारी में छात्र-छात्रा व्यक्तिगत दुराव को बरकरार रखेंगे। किसी को भी कालेज या विश्व विद्यालय परिसर में इधर- उधर थूकने पर पाबंदी लगायी गई है। खांसी आने या छींक आने पर रूमाल का प्रयोग करना होगा। इसके साथ ही छात्र-छात्राओं को अपने स्वास्थ्य को लेकर खुद सतर्क रहना होगा।

छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए विश्व विद्यालय एवं कालेज अधिकारियों को कहा गया है। उसी तरह से आपातकालीन स्थिति के लिए सभी कालेज एवं विश्व विद्यालय में एक निर्धारित कमरा तैयार रखने के लिए उच्च शिक्षा सचिव ने अपने पत्र में उल्लेख किया है।

कक्षा गृह में पढ़ाई शुरू करने के साथ ही हास्टल को भी खोलने के लिए निर्देश दिया गया है। जो लोग हास्टल में नाम लिखाए हैं, वे वहां रह सकेंगे। हास्टल में भी कोविड नियम को सख्ती के साथ अनुपालन करने को उच्च शिक्षा सचिव कालेज एवं विश्व विद्यालय के अधिकारियों को निर्देश दिया है। 

chat bot
आपका साथी