कोरोना प्रतिबंध के बीच विवाह समारोह में बरात निकालने को ओडिशा सरकार ने दी सशर्त अनुमति

कोरोना संक्रमण के कारण ओडिशा में विवाह उत्सव (wedding ceremony) में बरात निकालने और अंतिम यात्रा निकालने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया था। लेकिन अब राज्‍य सरकार ने बरात में शामिल होने वाले की संख्‍या 200 कर दी है।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Wed, 13 Jan 2021 08:05 AM (IST) Updated:Wed, 13 Jan 2021 08:05 AM (IST)
कोरोना प्रतिबंध के बीच विवाह समारोह में बरात निकालने को ओडिशा सरकार ने दी सशर्त अनुमति
ओडिशा में अब बाजे-गाजे के साथ बरात निकाली जा सकती है

भुवनेश्वर,  जागरण संवाददाता। कोरोना प्रतिबंध के बीच विवाह उत्सव में बरात निकालने के लिए राज्य सरकार ने आज अनुमति दे दी है। यानी अब बाजे-गाजे के साथ बरात निकाली जा सकती है। हालांकि इनकी संख्या सर्वाधिक 200 होगी तथा सभी प्रकार के कोविड नियम का अनुपालन करना होगा। राज्य के विशेष राहत आयुक्त प्रदीप जेना ने इस संदर्भ में आज सभी जिलाधीश, एसपी एवं म्युनिसिपल कमिश्नर तथा पुलिस कमिश्नर को पत्र लिखकर विवाह एवं अंतिम संस्कार के लिए उपरोक्त निर्देशनामा जारी किया है। वर्तमान समय कोरोना की स्थिति को देखते हुए सरकार ने यह निर्णय लेने की बात उन्होंने कही है। 

  विशेष राहत आयुक्त ने कहा है कि दूल्हा, दुल्हन, बाराती, पूजक, रिश्तेदार, दोस्त, बैंड पार्टी सदस्य, लाइट एवं साउंड सदस्य को मिलाकर संख्या सर्वाधिक 200 तक होनी चाहिए। उसी तरह से अंतिम संस्कार में सर्वाधिक 100 लोक शामिल हो सकेंगे। मास्क एवं व्यक्तिगत दूरी का अनुपालन, थर्मल स्क्रीनिंग, हैंडवाश सभी के लिए अनिवार्य है। किसी भी बंद कमरे में क्षमता से 50 प्रतिशत एवं खुली जगह पर लोगों को व्यक्तिगत दूरी बनाए रखने के नियम का अनुपालन करना होगा।

गौरतलब है  कि ओडिशा में कोरोना संक्रमण के मामले पहले के मुकाबले कम हुए हैं और मरने वालों की संख्‍या भी अब न के बराबर है। मंगलवार को राज्‍य में कोरोना संक्रमण के 225 नए मामले सामने आये और दो संक्रमितों की मौत दर्ज की गई। नए संक्रमितों में से 131 मरीज क्‍चारंटाइन सेंटर से हैं  जबकि  94 स्थानीय लोगों को ये संक्रमण हुआ है।  सूचना एवं जनसंपर्क विभाग से प्राप्‍त जानकारी के अनुसार मंगलवार को राज्‍य के 25 जिलों से इन संक्रमित मरीजों की पुष्टि हुई है, सुंदरगड़ जिले से सबसे अधिक 38 मरीज सामने आये। 

chat bot
आपका साथी