Odisha: देश के टाप थ्री पुलिस स्टेशनों में ओडिशा का गंगापुर थाना

Odisha ओडिशा के गंजाम के गंगापुर पुलिस स्टेशन को देश के श्रेष्ठ पुलिस स्टेशनों में चुना है। टाप टेन थानों की सूची में गंगापुर ने टाप थ्री में जगह बनाई। अमित शाह 19 नवंबर को लखनऊ में डीजीएसपी-आइजीएसपी सम्मेलन 2021 के दौरान गंगापुर थाने के एसएचओको यह ट्राफी सौंपेंगे।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Thu, 11 Nov 2021 09:02 PM (IST) Updated:Thu, 11 Nov 2021 09:02 PM (IST)
Odisha: देश के टाप थ्री पुलिस स्टेशनों में ओडिशा का गंगापुर थाना
देश के टाप थ्री पुलिस स्टेशनों में ओडिशा का गंगापुर थाना। फाइल फोटो

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने ओडिशा के गंजाम जिले के गंगापुर पुलिस स्टेशन को देश के श्रेष्ठ पुलिस स्टेशनों में चुना है। टाप टेन थानों की सूची में गंगापुर ने टाप थ्री में जगह बनाई है। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह 19 नवंबर को लखनऊ में डीजीएसपी-आइजीएसपी सम्मेलन 2021 के दौरान गंगापुर थाने के एसएचओ (स्टेशन हाउस आफिसर) को यह ट्राफी सौंपेंगे। ओडिशा के डीजीपी अभय को लिखे पत्र में गृह मंत्रालय के खुफिया ब्यूरो के संयुक्त निदेशक और सम्मेलन सचिव मंदीप सिंह तुली ने यह जानकारी दी है। मंत्रालय द्वारा सर्वे के आधार पर आधारभूत संरचना, पुलिस कर्मियों के जनता के साथ व्यवहार, मामलों के निष्पादन, थाना परिसर का माहौल, स्वच्छता, अपराध नियंत्रण की स्थिति और जनता से मिले फीडबैक के आधार पर देश के श्रेष्ठ थानों का चयन कर उन्हें पुरस्कृत किया जाता है।

ओडिशा के गंजम जिले के गंगापुर पुलिस स्टेशन को गृह मंत्रालय (एमएचए) द्वारा 2021 के लिए देश के सर्वश्रेष्ठ तीन पुलिस स्टेशनों में से एक के रूप में चुना गया है। यह जानकारी ओडिशा के डीजीपी अभय को लिखे पत्र में खुफिया ब्यूरो, एमएचए के संयुक्त निदेशक और सम्मेलन सचिव मंदीप सिंह तुली ने दी है। तुली ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री 19 नवंबर को पुलिस मुख्यालय लखनऊ में डीजीएसपी/आइजीएसपी सम्मेलन 2021 के दौरान गंगापुर थाने के एसएचओ (स्टेशन हाउस आफिसर) को व्यक्तिगत रूप से ट्रॉफी सौंपेंगे। उन्होंने डीजीपी को 17 नवंबर की दोपहर एक बजे तक एसएचओ को वर्दी में क्रास बेल्ट के साथ सम्मेलन स्थल पर दोपहर में रिहर्सल के लिए उपस्थित रहने और 19 नवंबर को ट्राफी प्राप्त करने का निर्देश देने को कहा है। एसएचओ के ठहरने और परिवहन की व्यवस्था लखनऊ में की जा रही है। तुली ने कहा कि एसएचओ को अपनी दो हालिया पासपोर्ट आकार की तस्वीरें (नाम और पदनाम के साथ लिखा हुआ) और यात्रा योजना भेजने के लिए कहा जाए। देश के सर्वेश्रेष्ठ तीन थानों में गंगापुर पुलिस स्टेशन को शामिल किए जाने पर गंजाम के एसपी ब्रजेश राय ने थाना के थाना अधिकारी के साथ पूरी टीम को बधाई दी है। उन्होंने कहा है कि इससे जिले के अन्य थानों को भी अपनी श्रेष्ठता प्रदर्शित करने की प्रेरणा मिलेगी।

अन्य थानों को भी अपनी श्रेष्ठता प्रदर्शित करने की मिलेगी प्रेरणाः पुलिस अधीक्षक 

गंजाम एसपी बृजेश राय ने दैनिक जागरण से बात करते हुए कहा है कि ओडिशा सरकार की फाइव टी योजना को जिले के सभी थानों में लागू किया गया है। ऐसे में थाने में आने वाली शिकायतों की स्टेशन डायरी से लेकर केस रजिस्टर्ड एवं चार्जसीट फाइल तक सभी आनलाइन किया गया है। थाने में महिला व शिशु डेस्क बनाया गया है। शिकायत करने आने वाली महिलाओं को चाय बिस्कुट दिए जाने के साथ ही उनके साथ मित्रवत व्यवहार किया जा रहा है। महिलाओं के मामले में एक महीने के अंदर चार्जसीट लगाई जाती है। एनबीडब्ल्यू वालों पकड़ा जाता है। एनबीडब्ल्यू की संख्या कम हो गई है। इस पैरामीटर पर सेंट्रल टीम ने फिडबैक लिया। स्थानीय इलाके में घुमकर सेंट्रल टीम ने जायजा लिया। बच्चों को खोजा जाता है। एनबीडब्ल्यू वालों पकड़ा जाता है। उपरोक्त प्रक्रिया जिले के सभी जिलों में की जा रही है। अब गंगापुर थाना को राष्ट्रीय स्तर पर मिलने जा रहे सम्मान को लेकर हम सब उत्साहित हैं। थाना प्रभारी 19 नवंबर को लखनऊ आयोजित होने वाले समारोह में अवार्ड ग्रहण करेंगे।

देश के टाप तीन थानों में शामिल होना हम सबके लिए गौरव की बात: गंगापुर थाना के प्रभारी

गंगापुर के थाना इंचार्ज धीरेश कुमार दास क्राइम क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क एंड सिस्टम के आधार पर पूरे भारत वर्ष में मामले दर्ज किए जा रहे हैं। दायर मामलों में केस डायर, स्पाट विजिट करना, मामलों को अंजाम तक पहुंचाना, थाना को साफ सुथरा रखने आदि तमाम मापदंड में देश के श्रेष्ठ 72 थानों में से ओडिशा के गंगापुर पुलिस थाने को टाप-तीन में शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि एसपी साहब खुद इन तमाम विषयों की नियमित जानकारी लेते रहते हैं, एसपी साहब के मार्गदर्शन के चलते आज हमें राष्ट्रीय स्तर पर सम्मान से मिलने जा रहा है। यह सम्मान हमारी थाना के पूरी टीम के लिए गौरव की बात है।

chat bot
आपका साथी