ओडिशा के संबलपुर में संदिग्‍ध अवस्‍था में मिला हाथी का शव, जांच के आदेश

ओडिशा में हाथियों का मौत की मामले रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं संबलपुर के धामा फॉरेस्ट रेंज बुधवार का एक नर हाथी का शव मिला है।

By Babita kashyapEdited By: Publish:Thu, 13 Aug 2020 07:48 AM (IST) Updated:Thu, 13 Aug 2020 07:48 AM (IST)
ओडिशा के संबलपुर में संदिग्‍ध अवस्‍था में मिला हाथी का शव, जांच के आदेश
ओडिशा के संबलपुर में संदिग्‍ध अवस्‍था में मिला हाथी का शव, जांच के आदेश

संबलपुर, एएनआइ। ओडिशा के संबलपुर में धामा फॉरेस्ट रेंज के अंतर्गत एल्बो केशापाली गांव के पास बुधवार को एक नर हाथी मृत पाया गया। हाथी की उम्र 2.5 से 3 साल बतायी जा रही है। जिला वन अधिकारी संजीत कुमार से मिली जानकारी के अनुसार हाथी की मौत का कारण पोस्‍टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही पता चल पायेगा, इस मामले में जांच के आदेश दे दिये गये हैं।     

गौरतलब है कि इससे पहले ओडिशा के क्योंझर जिले में भी दो हाथी मृत पाये गये थे। इस बारे में मिली जानकारी के अनुसार ये घटना करंट लगने के कारण हुई थी। इस मामले में दोषी पाये गये वन विभाग के दो कर्मचारियों को निलंबित कर दिया गया था। क्योंझर मंडलीय वन अधिकारी (डीएफओ) संतोष जोशी का कहना था कि दो हाथियों की मौत के मामले में शुरुआती जांच से जो संकेत मिले उसके अनुसार वन अधिकारी और वन गार्ड की तरफ से की गयी लापरवाही के कारण ये घटना हुई इसलिए दोनों को निलंबित कर दिया गया।  

हाथियों के अभयारण्य वन क्षेत्र में मृत मिलने के बाद वन विभाग ने मामले की जांच शुरु कर दी थी। वहीं छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में करंट लगने के कारण हाथी की मौत का मामले में बिजली विभाग के तीन कर्मचारियों समेत पांच को गिरफ्तार कर दिया गया था। राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि रायगढ़ जिले के धरमजयगढ़ वनमण्डल के गेरसा गांव में करंट लगने की वजह से हाथी की मौत के मामले में दो आरोपी किसानों और बिजली विभाग के तीन कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की गई थी।

 इस मामले के आरोपी किसान भादोराम और एक अन्य दूसरे किसान को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया था। वहीं आरोपी किसानों को सिंचाई पम्प के लिए अवैध रूप से विद्युत कनेक्शन देने तथा घटनास्थल से साक्ष्य मिटाने के मामले में बिजली विभाग के सब इंजीनियर पी कुजूर, लाइनमैन अमृत लाल तथा सहायक को हिरासत में ले किया गया था। राज्य के प्रधान मुख्य वन संरक्षक राकेश चतुर्वेदी के अनुसार धरमजयगढ़ वनमण्डल के गेरसा बीट में करंट के चपेट में आने की वजह से हाथी की मौत हो गई थी। 

chat bot
आपका साथी