Petrol Diesel Price: पेट्रोलियम दर में लगातार हो रही बढ़ोत्तरी से लोगों में असंतोष, आम से खास सब परेशान

पेट्रोलियम पदार्थ की लगातार बढ़ रही कीमतों से आम हो या खास हर इंसान परेशान है। जनता में असंतोष का माहौल पैदा हो गया है। राज्य एवं केन्द्र सरकार की तरफ से लागू किए गए शुल्क एवं कोविड के समय बढ़ाए गए शुल्क के कारण ये स्थिति उत्पन्न हुई है।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 12:47 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 12:52 PM (IST)
Petrol Diesel Price: पेट्रोलियम दर में लगातार हो रही बढ़ोत्तरी से लोगों में असंतोष, आम से खास सब परेशान
पेट्रोल एवं डीजल की दर लगातार बढ़ रही है।

भुवनेश्वर, शेषनाथ राय। पेट्रोल एवं डीजल की दर लगातार बढ़ रही है। कोरोना महामारी के बीच महंगाई की मार ने लोगों का जीना दूभर कर दिया है। पेट्रोलियम पदार्थ की कीमत बढ़ने के साथ ही अन्य सामग्रियों की कीमत भी तेजी से बढ़ रही है। भुवनेश्वर में पेट्रोल की कीमत आज 105 रुपया 83 पैसे तो डीजल 102 रुपये 17 पैसे तक पहुंच गया है। इससे व्यवसायी से लेकर विभिन्न वर्ग के लोगों की जीवन जीविका बुरी तरह से प्रभावित हुई है। पेट्रोलियम दर वृद्धि को लेकर लोगों में असंतोष का माहौल अब बढ़ने लगा है। ऐसे में कांग्रेस, वाम दल के साथ समाजवादी पार्टी ने केन्द्र सरकार को जिम्मेदार ठहराया है तो वहीं प्रदेश भारतीय जनता पार्टी ने भी अंत्तराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दामों में बढ़ोत्तरी का हवाला देने के साथ ही स्वीकार किया है कि पेट्रोल-डीजल की कीमत को लेकर असंतोष बढ़ रहा है। सरकार को टैक्स कम करना चाहिए।

सरकार के बढ़े हुए शुल्क के चलते बढ़ रहे हैं पेट्रोल-डीजल के दाम

उत्कल पेट्रोलियम डीलर एसोसिएशन के सचिव संजय लाठ ने कहा है कि सरकार के बढ़े हुए शुल्क दर के कारण बढ़ रहा है पेट्रोल-डीजल का दाम लगातार पेट्रोलियम दर की वृद्धि के चलते उपभोक्ता परेशान हैं। सरकार को इस पर ध्यान देना चाहिए। दोनों ही राज्य एवं केन्द्र सरकार की तरफ से लागू किए गए शुल्क एवं कोविड के समय में बढ़ाए गए शुल्क के कारण इस तरह की स्थिति उत्पन्न हुई है।

कोविड महामारी के कारण उपभोक्ता अनेकों समस्या से गुजर रहे हैं, ऐसे समय में पेट्रोलियम पदार्थ की दरों में हो रही बढ़ोत्तरी उपभोक्ताओं की जेब को खाली कर रही है। इसका असर यह हो रहा है कि यदि बहुत ज्यादा जरूरत नहीं है तो फिर उपभोक्ता पेट्रोल डालने के लिए पेट्रोल पंप पर नहीं आ रहे हैं। ऐसी आशंका अब दिखाई देने लगी है।

टैक्स कम करें सरकार

राज्य भाजपा अध्यक्ष समीर महांति भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष समीर महांति ने दैनिक जागरण से बात करते हुए कहा है कि पेट्रोलियम पदार्थ के दाम बढ़ने से लोगों को परेशानी हो रही है। ऐसे में पेट्रोल एवं डीजल को जीएसटी के अन्तर्भुक्त करने के साथ ही राज्य एवं केन्द्र सरकार दोनों से टैक्स करना चाहिए। बढ़ते पेट्रोल डीजल की कीमत पर भाजपा राज्य अध्यक्ष ने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम बढ़ने से पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ रहे हैं। केन्द्र सरकार पेट्रोल एवं डीजल के दाम करने पर काम कर रही है। जल्द ही इस समस्या का समाधान होने की उम्मीद है।

बढ़े हुए तेल दर से आम से खास सब परेशान

वरिष्ठ समाजसेविका बीजद महिला मोर्चा की उपाध्यक्ष संपत्ति मोड़ा ने कहा है कि केवल पेट्रोल एवं डीजल ही नहीं बल्कि जिस प्रकार से रसोई गैस के दाम में बढ़ोत्तरी हुई है, उससे आम से खास हर कोई परेशान है। खासकर कोरोना महामारी के समय पेट्रोलियम पदार्थ के दामों में हुई बढ़ोत्तरी से गरीब वर्ग के लोगों की जीवन जीविका बुरी तरह से प्रभावित हुई है। पेट्रोलियम दरों में बढ़ोत्तरी के कारण आज सभी अत्यावश्यकीय सामग्रियों की दर सातवें आसमान पर पहुंच गई है। ऐसे में लोगों की मुश्किलों को ध्यान में रखते हुए पेट्रोलियम दर कम करने की मांग उन्होंने की है।

घर से गाड़ी लेकर निकलने में डर लगता है

कर्मजीवी किशन खंडेलवाल ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा है कि घर से गाड़ी लेकर निकलने में डर लगता है। दो पहिया हो या चार पहिया वाहन तेल भरवाने से अब डर लगने लगा है। घर से मेरा दफ्तर 7 से 8 किमी. है। इतनी दूरी पैदल चलकर तो नहीं जा सकते हैं। आटो की बात ना करें तो बेहतर है। पहले जिस जगह के लिए 10 रुपये लगते थे अब उस जगह के लिए 20 रुपये लग रहे हैं। ऐसे में अपना वाहन ही एकमात्र भरोसा है। ऐसे में अब तेल दर जिस तरह से बढ़ रहा है, क्या करेंगे कुछ समझ में नहीं आ रहा है।

chat bot
आपका साथी