Dengue: भुवनेश्वर में 500 के पार हुई डेंगू मरीजों की संख्या, बीएमसी की बढ़ी चिंता; चलाया जा रहा है विशेष अभियान

Dengue भुवनेश्वर में डेंगू के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं जिससे भुवनेश्‍वर नगर निगम की चिंता बढ़ गई है। भुवनेश्वर म्युनिसिपल कारपोरेशन (बीएमसी) ने इस बीमारी से निपटने के लिए एक विशेष टीम बनाई है जो घर-घर जाकर लोगों के बीच जागरूकता फैला रही है।

Babita KashyapSat, 31 Jul 2021 11:41 AM (IST)
भुवनेश्वर में डेंगू का भी खौफ धीरे-धीरे बढ़ने लगा है।

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। कोरोना महामारी के बीच राजधानी भुवनेश्वर में डेंगू का भी खौंंफ धीरे-धीरे बढ़ने लगा है। विभिन्न इलाके से लगातार नए मरीज सामने आ रहे हैं। एक दिन पहले राजधानी में जहां डेंगू मरीजों की संख्या 453 थी वहीं आज यह संख्या बढ़कर 505 तक पहुंच गई है। राजधानी में लगातार बढ़ रही डेंगू मरीजों की संख्या ने भुवनेश्वर नगर निगम यानी बीएमसी की चिंता बढ़ा दी है।

भुवनेश्वर म्युनिसिपल कारपोरेशन (बीएमसी) ने इस बीमारी से निपटने के लिए एक विशेष टीम का गठन किया है। इस टीम के जरिए घर-घर जाकर लोगों के बीच जागरूकता फैलायी जा रही है। इसके साथ मच्छरों के वंश को नष्ट करने के लिए दवाई का छिड़काव किया जा रहा है। वरिष्ठ बीएमसी अधिकारियों के नेतृत्व में आज सुबह 8 बजे से तीन जोन में यह विशेष अभियान चलाया गया है। जानकारी के मुताबिक दक्षिण पूर्व जोन के श्रीया चौक, कुली बस्ती, बुद्धेश्वरी कालोनी एवं शहीद नगर दुर्गा पूजा मंडप इलाके में जागरूकता अभियान चलाया गया है।

उसी तरह उत्तर जोन में मौजूद तारिणी बस्ती, डमणा हाट बस्ती, एटीएम चौक, नीलाद्री विहार एव दक्षिण पश्चिम जोन के इंद्रधनु मार्केट गांधीबस्ती, रेंटल कालोनी बस्ती में जागरूकता अभियान शुरू किया गया है। श्रीया चौक, गांधी बस्ती एवं केयर अस्पताल के पास मौजूद तारिणी बस्ती में जागरूकता अभियान के साथ धुंआ का छिड़काव किया गया है। पिछले कुछ दिनों से बीएमसी कर्मचारी एवं स्वयंसेवक घर-घर घूमकर लोगों को जागरूक कर रहे हैं। मच्छर वंश बढ़ने के स्रोत को नियमित नष्ट किया जा रहा है तथा सफाई कर्मचारी छोटे-छोटे पेड़ एवं घास-फूंस को साफ करने के सात ही जल जमाव वाले स्थान पर दवा का छिड़काव किया जा रहा है।

मिली जानकारी के मुताबिक अब तक 5 हजार से अधिक घरों में जागरूकता टीम पहुंचकर लोगों को जागरूक कर रही है। इसके अलावा 1390 मच्छर वाले स्रोत को नष्ट किया गया है जबकि 588 उत्स से मच्छरों के लार्वा को नष्ट किया गया है। बीएमसी की तरफ से यह प्रक्रिया निरंतर जारी है और अब विशेष टीम के जरिए डेंगू के प्रति लोगों को जागरूक करने के साथ ही इससे निपटने के लिए हर सम्भव प्रयास जारी हैं।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.