Odisha: चाय बेच बच्चों को मुफ्त शिक्षा देने वाले डी प्रकाश राव नहीं रहे, पीएम मोदी ने जताया दुख

D Prakash Rao Passes Away समाजसेवा के लिए पूरा जीवन समर्पित कर देने वाले प्रकाश राव चाय की दुकान चलाकर जीवन यापन करते थे। इस पैसे से वह बस्ती के बच्चों को मुफ्त में पढ़ाते थे। जीवन काल में उन्होंने 218 बार रक्तदान किया था जो एक रिकार्ड है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Wed, 13 Jan 2021 06:30 PM (IST) Updated:Wed, 13 Jan 2021 08:00 PM (IST)
Odisha: चाय बेच बच्चों को मुफ्त शिक्षा देने वाले डी प्रकाश राव नहीं रहे, पीएम मोदी ने जताया दुख
बच्चों को मुफ्त में शिक्षा देने वाले डी प्रकाश राव नहीं रहे। फाइल फोटो

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। D Prakash Rao Passes Away: चाय बेचकर बस्ती के गरीब बच्चों को मुफ्त पढ़ाने वाले वरिष्ठ समाजसेवी पद्मश्री डी. प्रकाश राव का बुधवार को निधन हो गया। पीएम नरेंद्र मोदी ने उनके निधन पर दुख जताया है। कोरोना संक्रमित होने के बाद कटक स्थित श्रीरामचन्द्र भंज मेडिकल कालेज एवं अस्पताल के कोविड वार्ड में उनका इलाज चल रहा था। इलाज के दौरान 20 दिन बाद हार्ट अटैक के कारण उनकी मौत हो गई। शाम चार बजकर 15 मिनट पर उनका निधन हुआ। निधन की खबर आते ही पूरे प्रदेश में शोक की लहर दौड़ गई है। समाजसेवा के लिए पूरा जीवन समर्पित कर देने वाले प्रकाश राव चाय की दुकान चलाकर जीवन यापन करते थे। इस पैसे से वह बस्ती के बच्चों को मुफ्त में पढ़ाते थे। जीवन काल में उन्होंने 218 बार रक्तदान किया था, जो एक रिकार्ड है। वर्ष 2019 में समजासेवा के लिए राष्ट्रपति ने उन्हें पद्मश्री सम्मान से सम्मानित किया था।

26 मई, 2018 में कटक दौरे पर आए पीएम नरेंद्र मोदी ने उनसे विशेष मुलाकात की थी। समाजसेवा के लिए उनकी प्रशंसा की थी। गौरतलब है कि डी. प्रकाश राव की कटक बक्सी बाजार में चाय की दुकान है। अपनी चाय दुकान पर आने वाले ग्राहकों से उत्तम व्यवहार दिखाने के साथ ही उन्हें अखबार व पत्रिका आदि पढ़ने के लिए दिया करते थे। चाय बेचकर उन्होंने अपनी मेहनत के बल पर 19 साल पहले आशा व आश्वासना के नाम से स्कूल की नींव रखी थी। इस स्कूल में बस्ती के बच्चों को मुफ्त में शिक्षा दिया करते थे। इन बच्चों की पढ़ाई का भी खर्च उठा रहे थे। इसी वजह से उन्हें पद्मश्री सम्मान मिला था। इससे पहले उन्हें ह्यूमन राइट्स अवार्ड, आनवेशांत सम्मान व भारत विकास सम्मान आदि मिले थे।

डी प्रकाश राव हम सबके लिए प्रेरणादायक रहेंगे: पीएम मोदी

वरिष्ठ समाजसेवी डी प्रकाश राव के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक प्रकट करते हुए राव के साथ का एक फोटो पोस्ट किया है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने लिखा है कि प्रकाश राव के कार्य अन्य लोगों के लिए सदैव प्रेरणा के काम करेंगे। सशक्तीकरण के लिए शिक्षा को उन्होंने एक बड़ा माध्यम के तौर देखा था। उनके साथ कटक में हुई मुलाकात की याद अब मुझे याद है। प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर उनके परिवार के प्रति संवेदना प्रकट किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ डी प्रकाश राव व उनके स्कूल के बच्चे। यह तस्वीर 26 मई, 2018 की है, तब कटक दौरे पर प्रधानमंत्री आए थे। प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर डी प्रकाश राव को श्रद्धांजलि दी।

राजकीय सम्मान के साथ होगी अंत्येष्टि

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने डी.प्रकाश राव के निधन पर शोक प्रकट करते हुए उनका अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ किए जाने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि स्व. राव को अपने सामाजिक कार्य लिए याद रखा जाएगा। खासकर गरीब एवं उपेक्षित वर्ग के बच्चों में शिक्षा के प्रचार प्रसार के लिए जो उन्होंने कदम उठाया था, वह सदैव स्मरणीय रहेगा। मुख्यमंत्री ने शोकाकुल परिवार के प्रति संवेदना प्रकट करते हुए उनकी आत्मा की सदगति के लिए कामना की है। प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री के अलावा राज्यपाल प्रो. गणेशी लाल, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के साथ विभिन्न पार्टियों के राजनेताओं व विशिष्ट लोगों ने राव के निधन पर गहरा शोक प्रकट किया है।

chat bot
आपका साथी