Cyclone Yaas Update: 4 घंटे तक चला लैंडफाल, जन जीवन अस्त-व्यस्त; भीषण बरसात का दौर जारी

Cyclone Yaas समुद्री तूफान यास ओडिशा तट को पार कर चुका है। लैंड फाल के समय इलाके में 130 से 140 किलोमीटर घंटे की रफ्तार से चलती तेज हवा काफी नुकसान पहुंचाया है। भीषण बरसात का दौर जारी है।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Wed, 26 May 2021 03:04 PM (IST) Updated:Wed, 26 May 2021 03:15 PM (IST)
Cyclone Yaas Update: 4 घंटे तक चला लैंडफाल, जन जीवन अस्त-व्यस्त; भीषण बरसात का दौर जारी
लैंड फाल के दौरान तेज़ हवा और बारिश ने जन जीवन अस्त-व्यस्त कर डाला।

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। विशाल समुद्री तूफान यास ओडिशा तट को पार कर गया। पूर्वानुमान के तहत बालेश्वर भद्रक जिले के मध्य इस तूफान ने समुद्र तट को पार किया है। सुबह 9:00 बजे से लेकर दोपहर 1:00 बजे तक चले इस तूफान के लैंड फाल के दौरान तेज़ हवा और बारिश ने रेमुणा से बाहानगा तक जन जीवन अस्त-व्यस्त कर डाला। 

लैंडफाल के समय इलाके में 130 से 140 किलोमीटर घंटे की रफ्तार से चलती तेज हवा ने काफी नुकसान पहुंचाया है। यास तूफान के कारण भद्रक और बालेश्वर जिले के तटीय इलाकों में तेज बारिश हो रही है। भारी बारिश के कारण बड़ा इलाका पानी के घेरे में आ गया है।

ओडिशा में भीषण से भीषण बरसात

 पिछले 24 घंटे के दौरान तूफानी यास के कारण ओडिशा में भीषण से भीषण बरसात हुई है सबसे अधिक बारिश चांदवाली में रिकॉर्ड करेगी जहां 288 मिलीमीटर बरसात हुई है इसके अलावा भद्रक, बालेश्वर, कुजंग सहित कई इलाके में 200 मिलीमीटर से अधिक वर्षा रिकॉर्ड की गई। तूफान गुजर जाने के बाद भी कई स्थान पर भीषण बरसात का दौर जारी है। तुफान जाने के बाद अब प्रभावित इलाकों से अवरोध हटाने पर जोर दिया गया है। रास्ते पर गिरे पेड़ों को काटा जा रहा है। एनडीआरएफ ओडीआरएएफ की टीमें इस कार्य में जुटी है।

तूफान के कमजोर होने के संकेत 

मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार वर्तमान यह तूफान मयूरभंज जिले की तरफ बढ़ रहा है इसके कारण मयूरभंज जिले के विभिन्न इलाके में तेज बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग का अनुमान है कि यह तूफान आज बंद होते हुए झारखंड की तरफ चला जाएगा लैंडफॉल के बाद इस तूफान के आहिस्ता-आहिस्ता कमजोर होने के संकेत मिल रहे हैं। मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि आगामी 3 घंटे में तूफान काफी कमजोर पड़ जाएगा।

तूफान गया, राजनीति शुरू

समुद्री तूफान यास के गुजर जाने के बाद इसे लेकर राजनीति का दौर आरंभ हो गया है विपक्षी दल कांग्रेस एवं प्रदेश की सत्तारूढ़ बीजू जनता दल ने केंद्र सरकार से अधिक सहायता दिए जाने की मांग उठाई है। बीजू जनता दल ने प्राकृतिक आपदाओं से निपटने वाले ओडिशा को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग कर दी है। 

उधर भाजपा नेता तथा पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि आज तूफान के कारण हुए नुकसान का आकलन कर राज्य सरकार जल्द से जल्द रिपोर्ट केंद्र को भेजे ताकि सहायता राशि मुहैया कराई जा सके ।  भाजपा का दावा है कि तुफान से निपटने के लिए आवश्यक सहायता केन्द्र सरकार ने समय रहते उपलब्ध कराई है। कांग्रेस नेता सुरेश राउत ने कहा कि राज्य को तुरंत केंद्र की सहायता प्रदान की जाए।

chat bot
आपका साथी