Cyclone Rose Effect: चक्रवात गुलाब का प्रभाव, कहीं भूस्‍खलन तो कुछ जिलों में हो रही है बारिश

Cyclone Rose Effect चक्रवात गुलाब से ओडिशा में कहीं कोई विशेष क्षति नहीं हुई। जिलाधीशों से पांच दिनों में नुकसान रिपोर्ट की मांगी गयी है। इस दौरान कुल 46 हजार 75 लोगों को स्थानांतरित किया गया था। मालकानगिरी जिले के एक ब्लाक में 107 मिमी. बारिश।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 03:25 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 03:25 PM (IST)
Cyclone Rose Effect: चक्रवात गुलाब का प्रभाव, कहीं भूस्‍खलन तो कुछ जिलों में हो रही है बारिश
चक्रवात गुलाब के कारण ओडिशा में कोई विशेष क्षति नहीं हुई

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। चक्रवात गुलाब के कारण ओडिशा में कोई विशेष क्षति नहीं हुई है। फिलहाल तूफान अवपात का रूप धारण कर लिया है, जिसके प्रभाव से राज्य कुछ जिलों में बारिश हो रही है। गजपति एवं कोरापुट जिले में केवल दो या तीन जगहों पर भूस्खलन की घटना सामने आयी है। 21 ब्लाक में 50 प्रतिशत से कम बारिश हुई है। कोरापुट के पटांगी में 148 मिमी. बारिश हुई होने की जानकारी सोमवार को विशेष राहत आयुक्त प्रदीप जेना ने दी है। 

जेना ने मीडिया को जानकारी देते हुए कहा कि मालकानगिरी जिले के एक ब्लाक में 107 मिमी. बारिश हुई है। गजपति जिले के गोशाणी में 83 मिमी., मोहना में 33 मिमी., रायगड़ ब्लाक में 60 मिमी तथा नुआगड़ में 33 मिमी. बारिश रिकार्ड की गई है। कहीं से भी बिजली के खंभे गिरने का समाचार नहीं मिला है। बारिश के प्रभाव से कोरापुट जिले की सुंगी घाटी में भूस्खलन हुआ है। इसके चलते यहां रास्ता फिलहाल बंद है। बारिश कम होने का रास्ते को साफ करने के साथ मरम्मत की जाएगी। पहाड़ी क्षेत्रों में कुछ जगहों पर पानी बहने का समाचार था, जो अब बंद हो गया है।

कुल मिलाकर मौसम विभाग ने तूफान गुलाब के कारण जितनी बारिश होने या फिर जिस रफ्तार से हवा चलने का अनुमान लगाया था, उतना ना ही बारिश हुई है और ना ही उस रफ्तार से हवा चली है। जिलों में हुए नुकासन का आकलन कर रिपोर्ट देने को कहा गया है। सभी जिलाधीश अगले 5 दिनों में नुकसान को लेकर रिपोर्ट प्रदान करेंगे। विशेष राहत आयुक्त जेना ने कहा है कि चक्रवात गुलाब के कारण निचले इलाके में रहने वाले कुल 46 हजार 75 लोगों को स्थानांतरित किया गया था। 1189 शेल्टर में इन्हें रखा गया था।  1533 गर्भवती महिलाओं को स्थानांतरित किया गया था। मालकानगिरी जिले में बारिश अभी भी हल्की बारिश हो रही है। उम्मीद है कि इससे कुछ खास नुकसान नहीं होगा। केवल मालकानगिरी जिले में 50 से 60 पेड़ों के गिरने खबर सामने आयी है।

chat bot
आपका साथी