ओडिशा में जल्‍द शुरू होगा बच्चों के लिए टीकाकरण अभियान, स्वास्थ्य कर्मचारियों को दिया जाएगा खास प्रशिक्षण

Covid Vaccine for kidsओडिशा में बच्‍चों के लिए कोविड टीकाकरण अभियान जल्‍द ही शुरू किया जाएगा। इसके लिए स्‍वास्‍थ्‍य कर्मचारियों को विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। बच्चों के टीकाकारण के लिए कोवैक्सीन एवं जाइकोव-डी को अनुमति मिली है। अच्छी बात यह है कि तीसरी लहर आने की सम्भावना बहुत कम है।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 02:04 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 02:04 PM (IST)
ओडिशा में जल्‍द शुरू होगा बच्चों के लिए टीकाकरण अभियान, स्वास्थ्य कर्मचारियों को दिया जाएगा खास प्रशिक्षण
ओडिशा में बच्चों के लिए टीकाकरण अभियान जल्‍द शुरू होगा

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। ओडिशा में 2 से 18 साल के बच्चों को जल्द ही टीकाकरण प्रक्रिया में शामिल किया जाएगा। इसे लेकर राज्य स्वास्थ्य विभाग ने तत्परता दिखाई है। इसके लिए शुक्रवार से राज्य में प्रशिक्षण प्रक्रिया शुरू किए जाने की जानकारी राज्य स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के निदेशक विजय पाणीग्राही ने दी है। राज्य में 1 करोड़ 40 लाख बच्चे, 2 से 18 साल तक आयु के हैं।

कोवैक्सीन एवं जाइकोव-डी को मिली अनुमति

इनके टीकाकरण के लिए टीकाकरण केन्द्रों की संख्या बढ़ाए जाने के साथ ही स्वास्थ्य कर्मचारियों को विशेष रूप से प्रशिक्षण दिया जाएगा। बच्चों को टीका देने के लिए कोवैक्सीन एवं जाइकोव-डी को अनुमति मिली है। को-वैक्सीन लेने वाले बच्चो को दो डोज लेना होगा जबकि जाइकोव-डी टीका लेने पर तीन डोज लेना होगा।

तीसरी लहर पर पा सकते हैं सम्पूर्ण विजय

कोवैक्सीन का पहला डोज लेने वाले को 4 सप्ताह के बाद दूसरा डोज लेना होगा। वहीं देश में नया कोरोना वायरस देखा जा रहा है। महाराष्ट्र में दिखाई देने वाला नये वायरस के नाम की घोषणा अभी नहीं हुई है। ऐसे में इसे लेकर भयभीत होने की जरूरत नहीं होने की बात स्वास्थ्य निदेशक ने कही है। सबसे अच्छी बात यह है कि तीसरी लहर आने की सम्भावना बहुत कम है। यदि लोग व्यक्तिगत दुराव का पालन करें, मास्क पहनें तो फिर तीसरी लहर पर सम्पूर्ण विजय प्राप्त की जा सकती है।

chat bot
आपका साथी