भुवनेश्वर में गर्भवती महिलाओं के लिए टीकाकरण अभियान शुरू: जानें कब और किस समय दी जाएगी वैक्‍सीन की खुराक

कोरोना महामारी पर लगाम कसने के लिए भुवनेश्‍वर में भी टीकाकरण अभियान युद्ध स्तर पर जारी है। यहां बुधवार से गर्भवती महिलाओं का टीका लगाया जाएगा। बता दें कि अभी यहां की गर्भवती महिलाएं वैक्‍सीन की खुराक से वंचित थी।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Wed, 21 Jul 2021 02:35 PM (IST) Updated:Wed, 21 Jul 2021 02:45 PM (IST)
भुवनेश्वर में गर्भवती महिलाओं के लिए टीकाकरण अभियान शुरू: जानें कब और किस समय दी जाएगी वैक्‍सीन की खुराक
राजधानी भुवनेश्वर स्थित यूनिट-4 सरकारी डिस्पेंसरी में गर्भवती महिला के कोवैक्सीन लगाती स्वास्थ्य कर्मी।

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। कोविड महामारी को नियंत्रण करने के लिए टीकाकरण प्रक्रिया को राजधानी भुवनेश्वर के साथ पूरे प्रदेश में युद्ध स्तर पर चलाया जा रहा है। हालांकि गर्भवती महिलाएं अभी तक टीकाकरण से वंचित थी। ऐसे में राजधानी भुवनेश्वर में बुधवार से गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण अभियान शुरू हुआ है।

जानकारी के मुताबिक एक दिन पहले ही राज्य स्वास्थ्य विभाग की तरफ से गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण करने की जानकारी ट्वीट कर दी गई थी। प्रत्येक बुधवार एवं शनिवार को पूर्वाह्न 11 से 1 बजे तक कैपिटल अस्पताल के साथ भुवनेश्वर के सभी सरकारी शहरांचल स्वास्थ्य केन्द्र में गर्भवती महिलाओं के लिए कोवैक्सीन टीका उपलब्ध किया गया है। गर्भवती महिलाओं तो अपने वैध परिचय पत्र (आधार कार्ड या फिर पैन कार्ड) तथा एमसीपी कार्ड लेकर टीकाकरण केन्द्र में जाकर टीका लगवाना है। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से टीकाकरण के दौरान कोविड गाइड लाइन का अनुपालन करने की सलाह दी गई है।

गौरतलब है कि ओडिशा में कोरोना संक्रमण के आज 1927 नए मामले सामने आए हैं जबकि 69 संक्रमित मरीज की मौत हो गई है। नए संक्रमित मरीजों में 1115 क्वारेनटाइन से हैं जबकि 812 स्थानीय लोग संक्रमित हुए हैं। प्रदेश में प्रदेश में अब तक 9 लाख 59 हजार 986 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इसमें से 9 लाख 35 हजार 7 लोग स्वस्थ हो गए हैं। कोरोना से मरने वाले मरीजों की संख्या 5214 तक पहुंच गई है। प्रदेश में इस समय 19 हजार 685 सक्रिय मामले हैं, जिनका इलाज चल रहा है। ऐसे में कोरोना महामारी से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान को तेज किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी