Corona Vaccine: डबल डोज लेने के बाद भी हो सकता है कोरोना, रहें सतर्क

Corona Vaccine विजय महापात्र ने कहा कि डबल डोज टीका लेने के बाद भी कोरोना हो सकता है। ऐसे में लोगों को कोविड गाइड लाइन का ठीक ढंग से पालन करने की जरूरत है। अब तक किसी भी कोविड वैक्सीन के शत प्रतिशत काम करने का तथ्य नहीं मिला है।

Sachin Kumar MishraSat, 19 Jun 2021 08:08 PM (IST)
डबल डोज लेने के बाद भी हो सकता है कोरोना, रहें सतर्क। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर (ओडिशा)। ओडिशा के स्वास्थ्य निदेशक विजय महापात्र ने कहा कि डबल डोज टीका लेने के बाद भी कोरोना हो सकता है। ऐसे में लोगों को कोविड गाइड लाइन का ठीक ढंग से पालन करने की जरूरत है। महापात्र ने शनिवार को कहा कि अब तक किसी भी कोविड वैक्सीन के शत प्रतिशत काम करने का तथ्य नहीं मिला है। विभिन्न वैक्सीन 70 से 90 प्रतिशत तक ही काम कर रही है। वैक्सीन लेने से हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बनती है। हालांकि वैक्सीन की दोनों डोज लेने के बाद गंभीर होने की आशंका कम हो जाती है। राज्य में वर्तमान में स्थिति सुधर रही है। तीसरी लहर आने को लेकर केवल आकलन किया जा रहा है। इसके लिए हमें डरने की जरूरत नहीं है। किसी भी परिस्थिति से मुकाबला करने के लिए हम पूरी तरह से तैयार हैं। बताया कि टीका लेने के बाद भी हो रहे संक्रमण पर अध्ययन के लिए विशेषज्ञों की टीम बनाई गई है। शनिवार को इस टीम की पहली बैठक हुई है। ओडिशा में टीका लेने के बाद कितने लोगों की मृत्यु हुई, इस पर भी मंथन किया जाएगा। जरूरत पड़ने पर अन्य विशेषज्ञों की भी मदद ली जाएगी।

ओडिशा में हर दिन तीन लाख लोगों का होगा टीकाकरण

कोरोना को मात देने के लिए ओडिशा सरकार ने जून के अंतिम सप्ताह से प्रत्येक दिन तीन लाख लोगों के टीकाकरण का निर्णय लिया है। कोरोना की संभावित तीसरी लहर को केंद्र में रखकर की जा रही तैयारी इस तैयारी को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने स्टैंडर्ड आपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) भी जारी किया है, जिसकी प्रतिलिपि जिलाधीशों व सीडीएमओ को भेजी गई है। स्वास्थ्य मंत्री नवकिशोर दास ने शनिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने अगले सप्ताह पर्याप्त मात्रा में टीके की डोज आ जाने की उम्मीद जताई।मंत्री ने कहा कि कोरोना पर पूर्ण निंयत्रण के लिए राज्य में चरणबद्ध तरीके से आक्सीजन व दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा गया है। शिशुओं के इलाज और कोरोना से उनके बचाव पर विशेष फोकस करने की नसीहत दी गई है। है। बच्चों के लिए 2930 बेड एवं 610 आइसीयू बेड तैयार रखे गए हैं।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, प्रदेश में लोगों को अब तक 95 लाख 16 हजार 669 डोज टीका दिया जा चुका है। इसमें से 18 साल से 44 साल के 12 लाख 14 हजार 533 लोगों को पहली डोज दी गई है, जबकि एक लाख पांच हजार 396 लोगों को दोनों डोज दी जा चुकी है। इसी तरह 45 वर्ष से अधिक उम्र के 57 लाख 41 हजार 751 लोगों को पहली डोज एवं 12 लाख 56 हजार 831 लोगों को दूसरी डोज दी जा चुकी है। रविवार को राज्य के 996 टीकाकरण केंद्रों पर टीका लगाया जाएगा। मंत्री ने बताया कि राज्य को वर्तमान में केंद्र सरकार से तीन लाख 18 हजार 970 डोज कोविशील्ड व 54,860 डोज कोवैक्सीन मिली है। वहीं, ओडिशा सरकार ने खुद चार लाख 23 हजार 200 डोज कोविशील्ड एवं तीन लाख 73 हजार 210 डोज कोवैक्सीन की खरीदारी की है। राज्य में 88.3 प्रतिशत स्वास्थ्य कर्मचारियों का संपूर्ण टीकाकरण हो चुका है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.