Coronavirus: पिपिलि उपचुनाव में कांग्रेस के प्रत्याशी अजीत मंगराज की कोरोना से मौत, रद हो सकता है उपचुनाव

Coronavirus पिपिलि उपचुनाव में कांग्रेस के उम्मीदवार अजीत मंगराज का बुधवार को कोविड संक्रमण के कारण निधन हो गया है। उनका भुवनेश्वर के अपोलो अस्पताल में इलाज चल रहा था। अपोलो अस्पताल में जनसंपर्क अधिकारी राकेश राय ने कांग्रेस उम्मीदवार के निधन की पुष्टि की।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 05:50 PM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 06:26 PM (IST)
Coronavirus: पिपिलि उपचुनाव में कांग्रेस के प्रत्याशी अजीत मंगराज की कोरोना से मौत, रद हो सकता है उपचुनाव
पिपिलि उपचुनाव में कांग्रेस के प्रत्याशी अजीत मंगराज की कोरोना से मौत। फाइल फोटो

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। Coronavirus: ओडिशा में पिपिलि उपचुनाव में कांग्रेस के उम्मीदवार अजीत मंगराज का बुधवार को कोविड संक्रमण के कारण निधन हो गया है। उनका भुवनेश्वर के अपोलो अस्पताल में इलाज चल रहा था। इस संदर्भ में अपोलो अस्पताल के जनसंपर्क अधिकारी राकेश राय ने कांग्रेस उम्मीदवार के निधन की पुष्टि की और कहा कि मंगराज का अस्पताल में कोविड-19 संक्रमण के लिए इलाज चल रहा था। गौरतलब है कि 10 अप्रैल को मंगराज ने अपने आधिकारिक फेसबुक पेज के माध्यम से संक्रमित होने की जानकारी दी थी और लिखा था कि कोविड-19 पॉजिटिव पाए जाने के बाद मेरा इलाज चल रहा है। मंगराज के निधन के बाद 17 अप्रैल को होने वाले पिपिलि विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव टलने की संभावनाओं पर कयास लगाए जा रहे हैं। बीजद विधायक प्रदीप महारथी के निधन के बाद उपचुनाव हो रहा था। अजित मंगराज के निधन की खबर सामने आते ही राजनीतिक महल में शोक की लहर दौड़ गई है।

सीएम व राज्यपाल ने जताया दुख

अजीत मंगराज के निधन की खबर सामने आते ही ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, राज्यपाल प्रो. गणेशी लाल, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, बैजयंत पंडा, संबित पात्र आदि नेताओं ने दुख प्रकट किया है। निधन की खबर सुनते ही कांग्रेस व बीजद के कई बड़े नेता अस्पताल पहुंचे हैं। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता तथा विधायक सुर राउतराय, तारा प्रसाद बहिनीपति, रमेश जेना आदि तमाम नेताओं ने दुख प्रकट किया है। कांग्रेस नेताओं ने कहा है कि एक दिन पहले अजीत के स्वस्थ रहने की खबर थी, मगर आज ऐसी खबर सामने आ रही है यह दुखद है। बीजद नेता अमर पटनायक ने भी मंगराज के निधन पर दुख प्रकट किया है। उनके निधन की खबर मिलने के बाद ही पार्टी ने अपना चुनाव प्रचार रद कर दिया है।

पिपिली विधानसभा उपचुनाव की जल्द ही अलग तिथि घोषित की जाएगी: राज्य मुख्य चुनाव अधिकारी

पिपिली विधानसभा सीट पर हो रहे उप चुनाव के लिए जल्द ही अलग तिथि की घोषणा की जाएगी। जिला रिटर्निंग अधिकारी की रिपोर्ट मिलने के बाद इस संदर्भ में आगे का कदम उठाया जाएगा। रिपोर्ट मिलने के बाद मुख्य चुनाव आयोग को अवगत किया जाएगा। राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी सुशील लोहानी ने यह जानकारी दी है। गौरतलब है कि कांग्रेस उम्मीदवार अजित मंगराज का आज 52 साल की उम्र में निधन हो गया है। भुवनेश्वर अपोलो अस्पताल में वह आईसीयू में भर्ती थे। उनका निधन हो जाने से चुनाव तिथि अब बदली जाएगी। उप चुनाव के लिए पुन: नई तिथि घोषित की जाएगी। नई तिथि घोषित होने पर कांग्रेस को पुन: एक उम्मीदवार देने का अवसर मिलेगा। बीजद एवं भाजपा के साथ अन्य नेताओं का नामांकन कायम रहेगा। अजित मंगराज स्थानीय क्षेत्र के एक अच्छे नेता थे। 2019 विधानसभा चुनाव में भी वह कांग्रेस से चुनाव लड़े थे। तब उन्हें 9800 वोट मिला था। लोगों के साथ उनका बहुत अच्छा सम्पर्क था। यही कारण है कि कांग्रेस उन पर भरोसा करती थी।

ओडिशा में कोरोना के 2266 नए मामले

ओडिशा में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामले ने सरकार के साथ आम लोगों को डराने लगा है। हर दिन संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और अब तो मृतकों की संख्या में भी इजाफा होने लगा है। प्रदेश में एक अप्रैल 2021 को 394 नए मामले सामने आए थे वहीं आज बुधवार को में दैनिक संक्रमण दो हजार के पार चला गया है और दो लोगों की मौत भी हो गई है। राज्य सूचना व जनसंपर्क विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, प्रदेश में 29 जिलों से 2266 नए मामले सामने आए हैं। इसमें 1314 क्वारंटाइन से हैं, जबकि 953 स्थानीय लोग संक्रमित हुए हैं। इसमें सुंदरगढ़ जिले से सर्वाधिक 458 लोग संक्रमित हुए हैं, जबकि दूसरे नंबर पर खुर्दा जिला है। यहां 348 लोग संक्रमित पाए गए हैं। बरगड़ जिले से 120, संबलपुर जिले से 120, कटक जिले से 117, नवरंगपरु जिले से 104, नुआपड़ा जिले से 104 लोग संक्रमित हुए हैं। बलांगीर जिले से 93, स्टेटपुल में 81, गंजाम जिले से 70, पुरी जिले से 70, बालेश्वर जिले से 67, मयूरभंज जिले से 60, केन्दुझर जिले से 55, झारसुगुड़ा जिले से 55, जाजपुर जिले से 52, अनुगुल जिले से 48, गजपति जिले से 31, कालाहांडी जिले से 34, भद्रक जिले से 28, रायगड़ा जिले से 27, नयागड़ जिले से 19, सोनपुर जिले से 16, देवगड़ जिले से 12, कंधमाल जिले से 12, कोरापुट जिले से 12, केन्द्रापड़ा जिले से 12, लोग संक्रमित पाए गए हैं। ढेंकानाल जिले से पांच, मालकानगिरी जिले से दो लोग संक्रमित हुए। तीन संक्रमित मरीज की कोरोना से मौत भी हो गई है। राज्य में कोरोना से मरने वाले मरीजों की संख्या 1933 हो गई है। राज्य में संक्रमित मरीजों की संख्या तीन लाख 55 हजार 353 तक पहुंच गई है। हालांकि तीन लाख 41 हजार 123 लोग स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं। ऐसे में सक्रिय मामलों की संख्या अब बढ़कर 12 हजार 244 तक पहुंच गई है।

एक अप्रैल को आए थे 394 मामले सामने, आज 2266 लोग हुए हैं संक्रमित

अप्रैल महीने में कोरोना किस कदर बढ़ रहा है, उसका दिन प्रतिदिन आंकड़ा इस प्रकार है।

एक अप्रैल को 394 मामले, दो अप्रैल को 461 मामले, तीन अप्रैल को 452 मामले, चार अप्रैल को 471 मामले, पांच अप्रैल को 573 मामले, छह अप्रैल को 588 मामले, सात अप्रैल को 791 मामले, आठ अप्रैल को 879 मामले, नौ अप्रैल को 1282 मामले, 10 अप्रैल को 1374 मामले, 11 अप्रैल को 1379 मामले, 12 अप्रैल को 1741 मामले, 13 अप्रैल को 1784 नए मामले और 14 अप्रैल को 2266 नए मामले सामने आए हैं।

chat bot
आपका साथी