Odisha: कमिश्नरेट पुलिस ने शुरू की 21 साल पुराने अनसुलझे हत्याकांड की जांच

कमिश्नरेट पुलिस ने शुरू की 21 साल पुराने अनसुलझे हत्याकांड मामलों (Unsolved Murder Case) की जांच शुरू कर दी है। ऑपरेशन आनसाल्‍व मर्डर में लगभग 8 अनसुलझे हत्या मामले हैं जिनमें मृतक का परिचय नहीं मिल पाया है।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 09:32 AM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 10:36 AM (IST)
Odisha: कमिश्नरेट पुलिस ने शुरू की 21 साल पुराने अनसुलझे हत्याकांड की जांच
21 साल पुराने अनसुलझे मामलों की फाइल को कमिश्नरेट पुलिस ने पुनः खोल दिया है।

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। ऑपरेशन आनसाल्‍व मर्डर। राजधानी भुवनेश्वर में 21 साल पुराने अनसुलझे मामलों की फाइल को कमिश्नरेट पुलिस ने पुनः खोल दिया है। पुलिस की फोकस में 8 अनसुलझे हत्या मामला है। इनके परिचय के लिए एक बार फिर पुलिस ने पोस्टर लगाना शुरू कर दिया है। 9 साल पहले के गवाह को लेकर पुलिस ने विशेष जांच अभियान शुरू कर दिया है।

27 मई 2012 को राजधानी भुवनेश्वर के गोठपाटना आम्बतोटा से एक महिला का खून से लथपथ शव मिला था। महिला की उम्र 25 से 30 साल होने का अनुमान लगाया गया था उसके पास से सिंदूर की डिब्बी एवं चप्पल बरामद हुई थी। पुलिस ने पहले संदेहास्पद हत्या और फिर पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद 2015 में हत्या मामला दर्ज किया। 9 साल के बाद मिले तथ्य प्रमाण के आधार पर ढेंकनाल के विभिन्न इलाके में पोस्टर लगाते पुलिस ने छानबीन शुरू कर दी है। भुवनेश्वर के डीसीपी उमा शंकर दास ने कहा है कि इस घटना के बारे में अधिक से अधिक लोगों को जानकारी हो इसके लिए मीडिया की मदद ली जाएगी।

वर्ष 2005 कल्पना फ्लैट डबल मर्डर मामला। दंपति विजय त्रिपाठी एवं जयश्री त्रिपाठी की हत्या। 2011 कोरियर मैनेजर देवाशीष मोहंती हत्या मामला। 2016 कुआखाई ब्रिज के नीचे एयर बैग से युवती का शव मिलने का मामला, 2017 कुआखाई विजय बेहरा की पत्थर से पीट कर हत्या मामला, 2018 मंचेश्वर होटल में हुए लक्ष्मी प्रिया विशाल हत्या मामला। 8 मार्च 2021 जाअंला थाना के अंदर से महिला के कंकाल मिलने की घटना।

इस तरह से वर्ष 2000 से लेकर अभी तक के कुछ प्रमुख हत्याकांड मामले की छानबीन पुलिस ने दोबारा शुरू किया है। करीबन 8 मामले में किस व्यक्ति की हत्या हुई थी उसका परिचय अभी तक नहीं मिला है। केवल हत्या मामला कि नहीं राजधानी भुवनेश्वर एवं आसपास क्षेत्र से बिना परिचय वाले शव का पता लगाने के लिए पुलिस ने स्पेशल ड्राइव शुरू किया है।

मिली जानकारी के मुताबिक राजधानी भुवनेश्वर में 14000 मामले की जांच लंबित पड़ी हुई है। इनमें लापता हत्या जैसे मामले शामिल है। पुरानी फाइलों को खोलकर एक बार फिर जांच करना पुलिस के लिए बड़ी चुनौती मानी जा रही है।

chat bot
आपका साथी