ओडिशा में बना देश का तीसरा प्लाजमा थेरेपी बैंक, सीएम नवीन पटनायक ने किया शुभारंभ

Plasma Therapy Bank in Odisha ओडिशा के मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्‍य में प्लाजमा थेरेपी बैंक का शुभारंभ किया। दिल्ली व महाराष्ट्र के बाद ओडिशा में है ये व्यवस्था।

By Babita kashyapEdited By: Publish:Thu, 16 Jul 2020 09:41 AM (IST) Updated:Thu, 16 Jul 2020 09:41 AM (IST)
ओडिशा में बना देश का तीसरा प्लाजमा थेरेपी बैंक, सीएम नवीन पटनायक ने किया शुभारंभ
ओडिशा में बना देश का तीसरा प्लाजमा थेरेपी बैंक, सीएम नवीन पटनायक ने किया शुभारंभ

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। गंभीर कोविड मरीजों के इलाज के लिए एससीबी मेडिकल में कोविड प्लाजमा बैंक का मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने शुभारंभ किया है। इसी के साथ प्लाजमा थेरेपी व्यवस्था करने वाले देश के कुछ राज्यों के क्लब में ओडिशा भी शामिल हो गया है। दिल्ली एवं महाराष्ट्र के बाद यह व्यवस्था अपनाने वाला ओडिशा देश का तीसरा राज्य बना है। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने इस अवसर पर कहा कि मरीजों को प्लाजमा थेरेपी बिना कीमत के उपलब्ध की जाएगी। पहले दिन अपनी मर्जी से चार लोगों ने तो प्लाजमा दान किया है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों को बेहतर सेवा तथा अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है। हमारे लिए एवं हमारी सरकार के लिए प्रत्येक व्यक्ति का जीवन मूल्यवान है। अपने लोगों का जीवन बचाने के लिए राज्य सरकार सभी प्रकार के कदम उठा रही है। 

 ओडिशा के किसी भी व्यक्ति को अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधा से वंचित नहीं होने दिया जाएगा। राज्य के डॉक्टरों के कौशल एवं लगन की सराहना करते हुए नवीन पटनायक ने कहा कि इस आपदा के समय हमारे डॉक्टर एवं स्वास्थ्य कर्मी अपनी श्रेष्ठ सेवा मुहैया कर रहे हैं हमें उन्हें उत्साहित करने के साथ उनके मनोबल को बढ़ाने के लिए काम करना चाहिए। जिन चार लोगों ने प्लाज्मा दान किया है उनके प्रति मुख्यमंत्री ने आभार प्रकट किया इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों से प्लाजमा दान करने के लिए आगे आने को अनुरोध भी किया है।

स्वास्थ्य मंत्री नव दास ने गंभीर मरीजों के सफल इलाज हेतु इस थेरेपी को महत्वपूर्ण बताया। स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त सचिव पीके महापात्र ने स्वागत भाषण दिया जबकि एससीबी मेडिकल कॉलेज के अध्यक्ष ने धन्यवाद ज्ञापन किया।

 राज्य के पहले जिन चार लोगों ने प्लाज्मा दान किया है उसमें पंकज कुमार बेहेरा, चिद भूषण पंडा, मनोज कुमार बराल तथा अविनाश राउत शामिल है। इसके साथ ही सालेपुर के विधायक प्रशांत बेहेरा के साथ कोरोना से ठीक हुए 12 लोगों ने प्लाज्मा दान करने की इच्छा जताई है। मुख्यमंत्री ने सभी के प्रति आभार प्रकट किया।

 गौरतलब है कि प्लाजमा थेरेपी के लिए एससीबी मेडिकल एक नोडल एजेंसी के तौर पर काम करेगा। भुवनेश्वर के सम अस्पताल, कीम्स अस्पताल तथा कटक के अश्विनी अस्पताल में प्राथमिक तौर पर प्लाजमा थेरेपी के जरिए गंभीर मरीजों का इलाज किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी