मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने एससीबी मेडिकल एक्मो यूनिट का किया उद्घाटन

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने एससीबी मेडिकाल के एक्मो यूनिट का उद्घाटन किए। एससीबी मेडिकल के कार्डोंओ थोरासीस ऐण्ड वस्कुलर सर्जरी यानी सी ए वी टी विभाग में 9 मशीन को स्थापित किया गया है। यह व्यवस्था निश्चित तौर पर राज्य की चिकित्सा सेवा को और आगे ले जाएगी।

By Priti JhaEdited By: Publish:Fri, 27 Aug 2021 02:22 PM (IST) Updated:Fri, 27 Aug 2021 02:22 PM (IST)
मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने एससीबी मेडिकल एक्मो यूनिट का किया उद्घाटन
मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने एससीबी मेडिकल एक्मो यूनिट का किया उद्घाटन

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। देश का पहला राज्य के तौर पर ओड़ीसा में सरकारी मेडिकल कालेज में मुफ्त में मुहैया किया जा रहा है एक्मो चिकित्सा सेवा। यह सेवा शुक्रवार से शुरू हुई है। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने शुक्रवार को एससीबी मेडिकाल के एक्मो यूनिट का उद्घाटन किए। एससीबी मेडिकल के कार्डोंओ थोरासीस ऐण्ड वस्कुलर सर्जरी यानी सी ए वी टी विभाग में 9 मशीन को स्थापित किया गया है। यह व्यवस्था निश्चित तौर पर राज्य की चिकित्सा सेवा को और आगे ले जाएगी।

मुख्यमंत्री इंजीनियरिंग स्कूल मैदान में हेलीकाप्टर से उतरने के बाद कड़ी सुरक्षा के बीच कटक बड़ा मेडिकल सी ए वी टी विभाग में पहुंचे और एससीबी एक्मो यूनिट का उद्घाटन किए। इस मौके पर स्वास्थ मंत्री नव किशोर दास,नगर विकास मंत्री प्रताप जेना,आर डी सी अनिल सामल,जिलाधीश भवानी शंकर चयनी, डी एम ई टी डाक्टर सी बी के मोहन्ती, एस सी बी मेडिकल के अधीक्षक लूसी दास, आपातकालीन अधिकारी डाक्टर भुवनानंद महारणा, कार्डियो थोरासीस ऐण्ड वैस्कुलर सर्जरी विभाग मुख्य डाक्टर आदि भी इस मौके पर मौजूद थे।

एससीबी मेडिकल के अधीक्षक लुसी दास के मुताबिक, देश में इतनी बड़ी तादाद में एक्मो मशीन कहीं पर भी नहीं लगाया गया है । इस सेवा को मुहैया कराने के लिए एससीबी में तमाम व्यवस्था की गई है । निश्चित तौर पर यह व्यवस्था से राज्य की चिकित्सा क्षेत्र में एक नई अध्याय शुरू हुई है । एस सी बी मेडिकल के आपातकालीन अधिकारी डाक्टर भुवनानंद महारणा के मुताबिक, एक्मो युनीट में लगने वाली 9 मशीन में से 3 मशीन कोरोना मरीजों के लिए विशेष तौर पर इस्तेमाल किया जाएगा। जबकि बाकी 6 मशीन को अन्य मरीजों के लिए इस्तेमाल में लाया जाएगा। इसे कार्य में लाए जाने के लिए डाक्टर, परफ्यूशनिस्ट ,नर्स, पैरामेडिकल स्टाफ आदी को प्रशिक्षण के लिए कोलकाता भेजा गया था। स्वतंत्र तौर पर प्रशिक्षण प्राप्त करने वाली टिम खास तौर पर एक्मो चिकित्सा सेवा मुहैया करेगी।

एक्मो चिकित्सा बहुत ही कीमती चिकित्सा सेवा है और इसे देश के किसी भी सरकारी अस्पताल में इतनी तादाद में स्थापित नहीं किया गया है। निश्चित तौर पर यह सेवा गंभीर मरीजों को खास तौर पर फेफडों से संक्रमित मरीजों को बेहतर सेवा मुहैया कराने में काफी कारगर साबित होगी।

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के इस दौरे के चलते कमिश्नरेट पुलिस की ओर से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई थी। बोस स्कूल मैदान से लेकर एससीबी मेडिकल तक 15 प्लटुन पुलिस फोर्स तैनात की गई थी। कटक डीसीपी प्रतीक सिंह खुद मौजूद रहकर सुरक्षा व्यवस्था को दुरुस्त किए थे। 

chat bot
आपका साथी