ओडिशा में भी मिला Delta Plus Variant का पहला मामला, स्वास्थ्य विशेषज्ञ बोले घबरायें नहीं सावधानी बरतें

ओडिशा में भी डेल्टा प्लस संक्रमण का पहला मामला सामने आया है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कहा घबराने की नहीं सावधानी बरतने की है जरूरत टीका लेने के बाद संक्रमित के संपर्क में आया था उक्त 65 वर्षीय व्यक्ति दोनों डोज लेने के कारण संक्रमित व्यक्ति में नहीं दिखा कोई लक्षण।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Sat, 26 Jun 2021 01:21 PM (IST) Updated:Sat, 26 Jun 2021 01:37 PM (IST)
ओडिशा में भी मिला Delta Plus Variant का पहला मामला, स्वास्थ्य विशेषज्ञ बोले घबरायें नहीं सावधानी बरतें
ओडिशा में भी मिला Delta Plus Variant का मामला

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। पूरे देश में डेल्टा प्लस संक्रमित मरीज को लेकर भय का माहौल बना हुआ है। पूरे देश में वर्तमान समय तक इस तरह के 48 मामले सामने आए हैं। इसमें से एक मरीज ओडिशा से भी होने की बात अब स्पष्ट हो गई है। ओडिशा के देवगड़ जिले में एक 65 वर्षीय वयस्क व्यक्ति के इस वैरियेंट से संक्रमित होने की बात केन्द्र सरकार की तरफ से स्पष्ट किए जाने के बाद राज्य में एक प्रकार से भय का माहौल बन गया है। ऐसे में स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कहा है कि इससे डरने के बदले लोगों को सतर्कता बरतनी होगी।

संपृक्त व्यक्ति ने 30 मार्च को ली थी वैक्‍सीन की डोज

डेल्टा प्लस वैरियेंट से संक्रमित पहले ओडिआ मरीज के बारे में सूचना देते हुए स्वास्थ्य निदेशक विजय महापात्र ने कहा है कि संपृक्त व्यक्ति ने 30 मार्च को टीका लिया था। इसके बाद वह एक कोरोना संक्रमित मरीज के संपर्क आने के बाद अप्रैल महीने में उनका सैंपल टेस्ट किया गया तो लक्षण पाजिटिव मिला था। इसके बाद उन्हें 6 सप्ताह तक सर्वेलेंस पीरियड में रखा गया था। मई महीने में उनका पूरा जेनम सिक्यूएनसी को भेजा गया था। वर्तमान वह पूरी तरह से स्वस्थ हैं। उनके स्वास्थ्य के बारे में अधिक जांच के लिए एपीडोमिलोजी टीम देवगड़ गई हुई है। उनकी स्वास्थ्य अवस्था अब कैसी है, वह किससे के साथ मिले थे, वह जिनके साथ मिले थे क्या वे लोग भी संक्रमित हुए थे या नहीं, उनकी स्वास्थ्य अवस्था कैसी है, सभी ने टीका लिया है या नहीं, तमाम विषयों पर जांच की जाएगी।

स्वास्थ्य निदेशक ने कहा है कि डेल्टा प्लस वेरियंट से संक्रमित होने वाले व्यक्ति ने कोरोना टीका का दोनों डोज लिया था, ऐसे में उनमें कोई लक्षण नहीं दिखा। ऐसे में टीका प्रभाव होने की बात स्पष्ट हो गई है। राज्य में कोरोना की स्थिति को लेकर स्वास्थ्य निदेशक ने कहा है कि जिन जिलों में संक्रमण की दर अधिक है, वहां पर इसे काबू में करने के लिए रणनीति बनायी जा रही है। सर्वेलांस से लेकर टीकाकरण सब कुछ सही ढंग से चल रहा है।

मनमाने लोग बढ़ा रहे हैं संक्रमण

कुछ मनमाने लोगों के कारण संक्रमण की रफ्तार कम नहीं हो रही है। लोग दूध लेने के लिए जाते हैं और फिर वहां पर गपशप करने लगते हैं। ऐसे ही लोगों के कारण संक्रमण बढ़ रहा है। भुवनेश्वर में संक्रमण बढ़ने के पीछे कई कारण हैं। लोग नियम को सही ढंग से नहीं मान रहे हैं, अधिक संख्या में लोग एक साथ बाहर निकल रहे है। ऐसे में संक्रमण बढ़ रहा है और इसका खामियाजा अन्य लोगों को भुगतना पड़ रहा है। इसके अलावा विभिन्न जिलों से भी लोग यहां आना जाना कर रहे हैं, जिससे संक्रमण बढ़ रहा है। हर दिन के डाटा पर अध्ययन किया जा रहा है। हाईकमेटी की बैठक के बाद अगले 30 तारीख के बाद क्या कदम उठाया जाएगा, उस संदर्भ में निर्णय लिया जाएगा। 

गौरतलब है कि देश में कुल 48 डेल्टा प्लस के मामले सामने आए हैं। इसमें ओडिशा से एक, महाराष्ट्र से 20, तमिलनाडु से 9, मध्य प्रदेश से 7 लोगों की पहचान होने की बात स्वास्थ्य निदेशक ने कही है। डेल्टा प्लस के संदर्भे में डीएमइटी सीबीके महांति ने कहा है कि डेल्टा प्लस एक नया वेरियंट है। ऐसे में इससे सावधान रहने की जरूरत है। अल्फा, बीटा एवं गामा जैसे डेल्टा प्लस के लिए भी समान नियम लागू किया जाएगा। टीका लेना लाभकारी होगा। कोविड का नियम मानने से संक्रमण में कमी आएगी।

chat bot
आपका साथी