बीजद सांसदों ने केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया से की मुलाकात, उर्वरकों की आपूर्ति की मांग को लेकर सौंपा ज्ञापन

बीजद सांसद प्रतिनिधिमंडल ने आज सुबह माननीय केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री श्री मनसुख मंडाविया से उनके नई दिल्‍ली स्थित कार्यालय में मुलाकात की और ओडिशा के किसानों के लिए उर्वरकों की आपूर्ति की मांग को लेकर एक ज्ञापन सौंपा।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 12:47 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 01:08 PM (IST)
बीजद सांसदों ने केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया से की मुलाकात, उर्वरकों की आपूर्ति की मांग को लेकर सौंपा ज्ञापन
बीजद सांसदों ने माननीय केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री श्री मनसुख मंडाविया से मुलाकात

नई दिल्‍ली, जेएनएन। बीजू जनता दल के सांसद प्रतिनिधिमंडल ने माननीय केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री श्री मनसुख मंडाविया (Union Minister Mansukh Mandaviya) से मुलाकात की। माननीय श्री मनसुख मंडाविया को आज 31 जुलाई, 2021 की सुबह नई दिल्ली में मंत्री कार्यालय में बीजद सांसद प्रतिनिधिमंडल ने ओडिशा के किसानों के लिए उर्वरकों की आपूर्ति की मांग को लेकर एक ज्ञापन सौंपा।

प्रतिनिधिमंडल ने माननीय केंद्रीय मंत्री से कहा कि खरीफ-2021 के लिए ओडिशा को उर्वरकों की आपूर्ति कम है। माननीय मंत्री जी ने तुरंत मंत्रालय के अधिकारियों से बात की और उन्हें जल्द से जल्द इस संबंध में आवश्यक कार्य करने की सलाह दी।

प्रतिनिधिमंडल ने माननीय केंद्रीय मंत्री को बताया कि उर्वरक किसानों के लिए सबसे महत्वपूर्ण कृषि आदानों में से एक है, लेकिन मई, जून और जुलाई, 2021 के महीनों से ओडिशा में इसकी आपूर्ति कम है। यहां 2.1 लाख मीट्रिक टन (एमटी) यूरिया की आवश्यकता है जबकि केवल 1.45 लाख मीट्रिक टन प्राप्त हुआ है। इसी प्रकार डीएपी के लिए जहां 1.45 लाख मीट्रिक टन की आवश्यकता है, वहीं 0.97 लाख मीट्रिक टन ही प्राप्त हुआ है। प्रतिनिधिमंडल ने ओडिशा के माननीय मुख्यमंत्री द्वारा माननीय केंद्रीय मंत्री श्री को लिखे गए पत्र का भी हवाला दिया।

ओडिशा के बीजद सांसदों ने कहा कि राज्य में लाखों किसान बेसब्री से खाद का इंतजार कर रहे हैं। मानसून तेज होने से कृषि गतिविधियों में तेजी आई है और उर्वरकों की मांग चरम पर है। ओडिशा के किसान परेशान हो रहे हैं। आमतौर पर, मध्य जुलाई से मध्य सितंबर विभिन्न उर्वरकों विशेष रूप से यूरिया की खपत अधिक होती है। वर्तमान परिदृश्य में मासिक आवश्यकता के मुकाबले उर्वरकों की कम आपूर्ति के कारण, ओडिशा को उर्वरकों की कमी का सामना करना पड़ रहा है।

chat bot
आपका साथी