भुवनेश्वर रेलवे स्टेशन बनेगा विश्व स्तरीय: 2 अतिरिक्त रेल लाइन का भी होगा निर्माण

भुवनेश्वर रेलवे स्टेशन को जल्‍द ही विश्व स्तरीय रेलवे स्टेशन बनाया जाएगा इसके लिए अगले छह माह में टेंडर निकाले जाएंगे। भुवनेश्वर रेलवे स्टेशन की आधारभूमि को विकसित करने के लिए राज्य सरकार एवं पूर्वतट रेलवे के बीच 2019 सितम्बर महीने में एक करारनामा हस्ताक्षरित हुआ था।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 02:13 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 02:16 PM (IST)
भुवनेश्वर रेलवे स्टेशन बनेगा विश्व स्तरीय: 2 अतिरिक्त रेल लाइन का भी होगा निर्माण
भुवनेश्वर रेलवे स्टेशन को विश्व स्तरीय रेलवे स्टेशन बनाया जाएगा।

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। भुवनेश्वर रेलवे स्टेशन को विश्व स्तरीय रेलवे स्टेशन बनाया जाएगा। इसके लिए तैयारी शुरू हो गई है। अगले 6 महीने में टेंडर बुलाया जाएगा, इसके बाद योजना के मुताबिक कार्य शुरू किए जाने की जानकारी पूर्वतट रेलवे के महाप्रबंधक विद्याभूषण ने दी है।

 भुवनेश्वर रेलवे स्टेशन का परिदर्शन करने पहुंचे पुतरे महाप्रबंधक विद्या भूषण ने कहा है कि भुवनेश्वर रेलवे स्टेशन की आधारभूमि को विकसित करने के लिए राज्य सरकार एवं पूर्वतट रेलवे के बीच 2019 सितम्बर महीने में एक करारनामा हस्ताक्षरित हुआ था। ओडिशा सरकार की मदद से भुवनेश्वर रेलवे स्टेशन को 1075 करोड़ रुपये खर्च कर विकसित किया जाएगा। इसमें शापिंग काम्पलेक्स, रेस्टोरेंट, पार्किंग व अन्य सुविधा के साथ-साथ 2 अतिरिक्त रेल लाइन भी बनायी जाएगी। इस स्टेशन को अत्याधुनिक व्यवसायिक केन्द्र के रूप में निर्माण किया जाएगा, जो कि पूर्वी भारत का सबसे बेहतर रेलवे स्टेशन होगा।

 पुतरे महाप्रबंधक ने कहा है कि राज्य के अधिकारियों के साथ इस संबन्ध में नियमित बैठक की जा रही है। इस रेलवे स्टेशन के आधारभूमि को विकसित करने एवं सौन्दर्यीकरण कार्य के विस्तृत प्रोजेक्ट की रिपोर्ट एवं निर्माण के लिए प्लान को तैयार कर लिया गया है। इस विस्तृत प्रोजेक्ट के लिए आनुमानिक खर्च निर्धारित होने के बाद 6 महीने के अन्दर टेंडर का आह्वान किया जाएगा। इसके बाद प्लान के मुताबिक कार्य शुरू होगा। भुवनेश्वर रेलवे स्टेशन को अधिक सुन्दर एवं आकर्षणीय बनाने के लिए यदि किसी की कोई सलाह होगी तो उसे भी देने के लिए पुतरे के महाप्रबन्धक भूषण ने अपील की है।

 यहां उल्लेखनीय है कि भुवनेश्वर रेलवे स्टेशन में यात्रियों के लिए अधिक सुविधा, स्टेशन के सौन्दर्यीकरण, ड्रेनेज व्यवस्था के साथ 6 नंबर प्लेटफार्म के पास अतिरिक्त पार्किंग के लिए जगह निर्धारित कर लिए जाने की बात पता चली है।

chat bot
आपका साथी