Bhubaneswar: भुवनेश्वर बना देश का चौथा सबसे अच्छा रहने योग्य शहर, नवीन पटनायक ने जताई खुशी

Odisha भुवनेश्वर को देश के श्रेष्ठ 10 रहने योग्य शहरों में ना सिर्फ शामिल किया गया बल्कि स्मार्ट सिटी को इस सूची में चौथा स्थान प्राप्त हुआ। सेंटर फार साइंस एंड एनवायरमेंट इज ऑफ लिविंग इंडेक्स रिपोर्ट के अनुसार देश में बेंगलुरू को सबसे उत्तम शहर की मान्यता मिली।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 06:49 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 06:49 PM (IST)
Bhubaneswar: भुवनेश्वर बना देश का चौथा सबसे अच्छा रहने योग्य शहर, नवीन पटनायक ने जताई खुशी
भुवनेश्वर बना देश का चौथा सबसे अच्छा रहने योग्य शहर, नवीन पटनायक ने जताई खुशी। फाइल फोटो

शेषनाथ राय, भुवनेश्वर। ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर को देश के श्रेष्ठ 10 रहने योग्य शहरों में ना सिर्फ शामिल किया गया है बल्कि स्मार्ट सिटी को इस सूची में चौथा स्थान प्राप्त हुआ है। सेंटर फार साइंस एंड एनवायरमेंट (सीएसई) इज ऑफ लिविंग इंडेक्स रिपोर्ट के अनुसार, देश में बेंगलुरू को सबसे उत्तम शहर की मान्यता मिली है, जबकि दूसरे स्थान पर चेन्नई व तीसरे स्थान पर शिमला तथा चौथे स्थान पर भुवनेश्वर शहर शामिल है। इस मान्यता के लिए चार मापदंड निर्धारित किया गया है। इसमें गुणवत्ता संपन्न आबादी (लोग), आर्थिक शक्ति, सहनशीलता व नागरिकों को मिलने वाली सुविधा शमिल है। इज ऑफ लिविंग इंडेक्स में बेंगलुरू को 66.7 नंबर मिले हैं, जबकि चेन्नई को 62.61, शिमला को 60.9 तथा भुवनेश्वर 59.85 नंबर मिले हैं। आर्थिक कौशल सर्वे में भुवनेश्वर को 100 में 11.57 नंबर मिले हैं। सीएसई की तरफ से किए गए सर्वे में मुंबई को पांचवां, दिल्ली को छठा, भोपाल को सातवां, रायपुर को आठवां, गांधीनगर को नौवां व जयपुर को 10वां स्थान मिला है।

राजधानी भुवनेश्वर को सीएसई सर्वे में देश में चौथा स्थान मिलने पर मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने खुशी प्रकट की है। भुवनेश्वर शहर को रहने योग्य अनुकुल वातावरण के लिए पूरे देश में चौथा स्थान मिलना ओडिशा के लिए गर्व की बात है। वहीं, नागरिकों से लिए गए उनके विचार के आधार पर भुवनेश्वर को 100 में से 94.8 प्रतिशत मार्क मिले हैं, जबकि बेंगलुरू को 78 प्रतिशत, चेन्नई को 82.6 प्रतिशत, शिमला को 83.39 प्रतिशत मार्क मिले हैं।  देश की राजधानी दिल्ली को 69.4 प्रतिशत मार्क मिले हैं। बीएमसी आयुक्त संजय कुमार सिंह ने कहा कि हम अपने सभी नागरिकों के लिए बेहतर जीवन स्तर प्रदान करने को प्रतिबद्ध हैं। इसके लिए नागरिकों की भागीदारी के साथ-साथ आगामी दिनों में हम इसमें बेहतर सुधार लाने का प्रयास करेंगे। सभी स्तरों पर भुवनेश्वर शहर को बेहतर बनाने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी