भुवनेश्वर में होगा देश का पहला अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन हाईब्रीड मीडटर्म एण्डकोन 2021

कार्यशाला में स्नातकोत्तर छात्र एवं युवा डाक्टरी छात्रों को अनुसंधान एवं संदर्भ को सबके सामने रखने का अ​वसर दिया जाएगा। वैषयिक अधिवेशन में विडियो के जरिए टेक्निशियन तथा नर्स को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस तीन दिवसीय सम्मेलन को संयुक्त सचिव डाक्टर मानस कुमार साहू एवं डाक्टर जीमी नारायण संचालन करेंगे।

By Neel RajputEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 08:48 PM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 08:48 PM (IST)
भुवनेश्वर में होगा देश का पहला अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन हाईब्रीड मीडटर्म एण्डकोन 2021
भारत के साथ दुनिया भर से भाग लेंगे 3 हजार से अधिक विशेषज्ञ डाक्टर

भुवनेश्वर, जेएनएन। भारत में मेडिकल साइंस को नई दिशा देने के लिए पहली बार राजधानी भुवनेश्वर में अंतरराष्ट्रीय स्तर का सम्मेलन हाईब्रीड मीडटर्म एण्डकोन 2021 आयोजित होने जा रहा है। 22 से 24 जनवरी तक चलने वाले इस अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में न सिर्फ भारत बल्कि दुनिया भर के 3 हजार विशेषज्ञ डाक्टर भाग लेंगे और उभरती हुई प्रतिभावओं के साथ अपने अनुभव को साझा करने के साथ उन्हें प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस सम्मेलन में भारत एवं दुनिया में जो बड़े सेंटर हैं वहां की तकनीकी को साझा किया जाएगा। सोसाइटी आफ गैस्ट्रोएण्टोरोलाजी एण्डोस्कोपी आफ इंडिया (एसजीइआई) द्वारा विश्व एण्डोस्कोपी अनुष्ठान एवं अमेरिकी कालेज आफ गैस्ट्रोएंट्रोरोलाजी द्वारा अनुमोदित भारत तथा भुवनेश्वर में यह पहला हाईब्रीड सम्मेलन है। वरिष्ठ डाक्टर तथा पेट रोग के विशेषज्ञ तथा लीवर एण्ड गैस्ट्रो स्पेशलिस्ट डा.मनोज कुमार साहू के प्रत्यक्ष तत्वावधान में डाक्टर अ​विनाश बालेकुडुरू के द्वारा यह सम्मेलन आयोजित किया जाएगा।

यहां आयोजित एक पत्रकार सम्मेलन में जानकारी देते हुए डा. मनोज कुमार साहू ने कहा है कि इस सम्मेलन में एण्डोस्कोपिस्ट, गैस्ट्रोएंट्रोलोजिस्ट, फिजिशियन प्रशिक्षण शिविर एवं लाइव सर्जरी वर्कशाप के जरिए अपने अनुभव को साझा करेंगे। इसके साथ ही वर्चुअल माध्यम से देश विदेश से प्रतिनिधि इस कार्यशाला में शामिल होकर मेडिकल साइंस को विकसित करने की दिशा में नया मार्ग दिखाएंगे। इस कार्यशाला के जरिए कल्पना, सर्जना, प्रेरणा एवं प्रयोग के जरिए नई सम्भावना की तलाश की जाएगी।

22 जनवरी को यह सम्मेलन शुरू होगा। पहली बार ग्लोबल गैस्ट्रोएंट्रोलोजी एसोसिएशन के अध्यक्ष (अमेरिकीय कालेज आफ गैस्ट्रोएंट्रोलोजी, अमेरिकीय सोसाइटी आफ जिया एण्डोस्कोपी एवं वर्ल्ड एण्डोस्कोपी संगठन) इस ऐतिहासिक प्लेटफार्म में शामिल होंगे। इसके साथ ही ये लोग सम्मेलन में चेयरमैन तथा पूर्व वर्ल्ड एण्डोस्कोपी संगठन के अध्यक्ष डा. डी.नागेश्वर रेड्डी के साथ विचार विमर्श करेंगे। दुनिया भर से यहां आने वाले स्वास्थ्य विशेषज्ञों को ओड़िशा की कला, साहित्य, संस्कृति से भी परिचित कराया जाएगा। ओड़िशा के बालुका कला, सैंड एनिमेशन को देखने का उन्हें अवसर मिलेगा।

इस कार्यशाला में स्नातकोत्तर छात्र एवं युवा डाक्टरी छात्रों को अनुसंधान एवं संदर्भ को सबके सामने रखने का अ​वसर दिया जाएगा। वैषयिक अधिवेशन में विडियो के जरिए टेक्निशियन तथा नर्स को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस तीन दिवसीय सम्मेलन को संयुक्त सचिव डाक्टर मानस कुमार साहू एवं डाक्टर जीमी नारायण संचालन करेंगे। ओड़िशा एवं देश की स्वास्थ्य सेवा को और अधिक सुदृढ़ करने के उद्देश्य से पिछले तीन साल से डा. मनोज कुमार साहू इस तरह की कार्यशाला के लिए प्रयास कर रहे थे जो अब सफल होने जा रही है। डा. साहू ने कहा है कि इस सम्मेलन से राज्य की स्वास्थ्य सेवा और बेहतर होगी और हमारे नए डाक्टरों को दुनिया भर के विशेषज्ञ डाक्टरों से बहुत कुछ सीखने को मिलेगा।

इसको प्रचारित एवं प्रसारित करने के लिए पहली बार राजधानी भुवनेश्वर में अंतरराष्ट्रीय स्तर का कार्यक्रम एण्डोस्कोपिस्ट, गैस्ट्रोएण्टेरोलोजिस्ट क्षेत्र में परिवर्तन एवं सुधार लाने के साथ नई तकनीकी में मेडिकल साइंस आज काफी तेजी से आगे बढ़ रही है। पहले जहां एक वैक्सीन को लाने में सालों का समय लग जाते थे वहीं आज आधुनिक तकनीकी के कारण एक साल के अन्दर ही वैक्सीन का अविष्कार हो रहा है। ऐसे में इस तकनीकी को कैसे लोगों तक पहुंचाया जाए, दुनिया में जो तकनीकी आ रही है, उसका किस प्रकार से सभी लोगों को लाभ मिले।

chat bot
आपका साथी